A
Hindi News पैसा बिज़नेस अपने मोबाइल पर क्या करते हैं भारतीय पुरुष? ताजा रिपोर्ट में खुल गई पोल, महिलाओं को लेकर भी बड़ा खुलासा

अपने मोबाइल पर क्या करते हैं भारतीय पुरुष? ताजा रिपोर्ट में खुल गई पोल, महिलाओं को लेकर भी बड़ा खुलासा

बॉबल एआई ने 8.5 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन का विश्लेषण करके यह जानकारी दी। पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं ने 50 प्रतिशत अधिक वक्त बिताया।

अपने मोबाइल पर क्या करते हैं भारतीय पुरुष- India TV Paisa Image Source : FILE अपने मोबाइल पर क्या करते हैं भारतीय पुरुष

आज के समय में स्मार्टफोन दिन के 24 घंटे हमारे साथ रहता है। हम हर दिन मोबाइल से कॉल करने के अलावा सोशल मीडिया से लेकर वीडियो देखने और गेमिंग के लिए इसका भरपूर उपयोग करते हैं। एक ताजा रिपोर्ट में स्मार्टफोन को लेकर पुरुषों और महिलाओं की आदतों का अलग अलग मूल्यांकन किया गया है। इस स्टडी में स्मार्टफोन से जुड़ी आदतों को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है। 

जानिए फोन पर क्या करते हैं महिला एवं पुरुष

संवाद का मंच मुहैया कराने वाली बॉबल एआई ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में ज्यादातर पुरुष गेमिंग ऐप का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जबकि महिलाएं भोजन और मैसेजिंग ऐप पर ज्यादा वक्त बिताती हैं। बॉबल एआई ने 8.5 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन का विश्लेषण करके यह जानकारी दी। पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं ने 50 प्रतिशत अधिक वक्त बिताया। 

सिर्फ 10 में 1 महिला करती है पेमेंट एप का इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं ही पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की गेमिंग ऐप में बहुत कम दिलचस्पी देखने को मिली है। विश्लेषण से पता चलता है कि मुश्किल से 6.1 प्रतिशत महिलाएं ही गेमिंग ऐप का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, भारतीय महिलाएं मैसेजिंग ऐप (23.3 प्रतिशत), वीडियो ऐप (21.7 प्रतिशत) और खानपान संबंधित ऐप (23.5 प्रतिशत) पर अधिक वक्त बिताती हैं। 

8.5 करोड़ यूजर पर हुई स्टडी

बूबल एआई ने कहा कि उसने निजता अनुपालन के आधार पर यह शोध किया और 8.5 करोड़ से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डेटा का इस्तेमाल किया। इसके लिए वर्ष 2022 से लेकर 2023 तक की अवधि में स्मार्टफोन उपयोग को आधार बनाया गया।

Latest Business News