A
Hindi News पैसा बिज़नेस बिकने जा रहा है मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब? दुनिया का ये 'अमीर' बन सकता है मालिक

बिकने जा रहा है मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब? दुनिया का ये 'अमीर' बन सकता है मालिक

दुनिया का मशहूर क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड बिकने जा रहा है। इसे खरीदने के लिए दुनिया के कई निवेशकों ने रुचि दिखाई है, लेकिन इसमें सामने एक ऐसा शख्स आया है, जिसके नाम पर हर कोई चौंक रहा है।

Manchester United- India TV Paisa Image Source : FILE Manchester United

फुटबॉल के शौकीनों के लिए ब्रिटिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से ज्यादा महत्वपूर्ण चीज़ शायद ही कुछ होगी। दिग्गज फुटबॉलरों की पनाहगाह रहा यह क्लब अब बिकने जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कतर के अमीर, शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने इस इंग्लिश प्रीमियर लीग के दिग्गज क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने में रुचि दिखाई है। बता दें कि कतर के अमीर के पास पहले से ही फ्रांस का क्लब पेरिस सेंट जर्मेन है। शेख तमीम के हाथों में आने के लिए फिलहाल यूरोपीय फुटबॉल संघों का संघ UEFA को कानून में बदलाव करना पड़ सकता है। 

अमीर ने कतर स्पोर्ट्स इन्वेस्टमेंट के जरिए 2011 में पेरिस सेंट जर्मेन को खरीदा था। वर्तमान UEFA नियम एक ही मालिक वाले क्लबों को अपनी किसी प्रतियोगिता में एक-दूसरे का सामना करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए कतर के स्वामित्व वाले यूनाइटेड और कतर के स्वामित्व वाले पीएसजी को चैंपियंस लीग टाई में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

नवंबर में हुई थी बिकने की घोषणा

ग्लेज़र परिवार ने पिछले साल नवंबर में यूनाइटेड को बेचने की घोषणा की थी। यह घोषणा करते हुए क्लब ने कहा था कि "रणनीतिक विकल्पों का पता लगाने के लिए एक प्रक्रिया शुरू की जा रही है। क्लब ने राइन ग्रुप, जिसने चेल्सी की बिक्री की देखरेख की, को विशेष वित्तीय सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। यह माना जाता है कि इंग्लैंड के 20 बार के चैंपियन के लिए 6 बिलियन पाउंड की आवश्यकता है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर का मानना है कि क्लब की कीमत 4.5 अरब पाउंड है।

सर जिम रैटक्लिफ भी दौड़ में हैं

एक अन्य अरबपति सर जिम रैटक्लिफ, जिसे ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में से एक माना जाता है, ने पुष्टि की कि उनकी कंपनी, इनिओस, पिछले महीने युनाइटेड को खरीदने की दौड़ में थी। इस बीच, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपने स्वामित्व नियमों को मजबूत करने के संबंध में यूनाइटेड में कतर की रुचि को प्रीमियर लीग के लिए "एक और वेक-अप कॉल" के रूप में वर्णित किया है।

Latest Business News