A
Hindi News पैसा बिज़नेस मार्क जुकरबर्ग, सुंदर पिचाई और सत्या नडेला ने अपनी कंपनियों में छंटनी को लेकर बताई ये 5 अहम वजह

मार्क जुकरबर्ग, सुंदर पिचाई और सत्या नडेला ने अपनी कंपनियों में छंटनी को लेकर बताई ये 5 अहम वजह

माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख और सीईओ सत्या नडेला ने कहा, जैसा कि हमने देखा कि महामारी के दौरान ग्राहकों ने डिजिटल खर्च पर जोर दिया और अब हम अपने डिजिटल खर्च को ऑप्टिमाइज करते हुए देख रहे हैं।

मार्क जुकरबर्ग- India TV Paisa Image Source : AP मार्क जुकरबर्ग

दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी जारी है। इसको लेकर अब कंपनियों के सीईओ की  प्रतिक्रिया आई है। सीईओ ने छंटनी के लिए ओवर-हायरिंग, अनिश्चित ग्लोबल मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां, कोविड-19 महामारी के चलते मजबूत टेलविंड्स समेत कई विभिन्न कारणों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, कोविड की शुरूआत में, दुनिया तेजी से ऑनलाइन की ओर आकर्षित हो गई और ई-कॉमर्स के उछाल ने राजस्व वृद्धि को बढ़ा दिया। कई लोगों ने भविष्यवाणी की कि यह एक स्थायी वृद्धि होगी जो महामारी के समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगी। इसलिए मैंने अपने निवेशों में महत्वपूर्ण वृद्धि करने का निर्णय लिया।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, यह मेरी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। न केवल ऑनलाइन कॉमर्स पहले के रुझानों में वापस आ गया, बल्कि मैक्रोइकॉनॉमिक मंदी, बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और विज्ञापनों के नुकसान के कारण हमारा राजस्व बहुत कम हो गया। मैं गलत था, और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। इसके कारण छंटनी करनी पड़ी है। 

मंदी की गिरफ्त में आने से बढ़ी मुश्किल 

माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख और सीईओ सत्या नडेला ने कहा, जैसा कि हमने देखा कि महामारी के दौरान ग्राहकों ने डिजिटल खर्च पर जोर दिया और अब हम अपने डिजिटल खर्च को ऑप्टिमाइज करते हुए देख रहे हैं। हम यह भी देख रहे हैं कि हर उद्योग और संगठन सावधानी बरत रहे हैं, क्योंकि दुनिया के कुछ हिस्से मंदी की गिरफ्त में हैं और दूसरे हिस्से मंदी की आशंका जता रहे हैं। अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के अनुसार, पिछले दो वर्षों में हमने नाटकीय वृद्धि देखी है। उस ग्रोथ से मेल खाने और उसे बढ़ावा देने के लिए, हमने आज की तुलना में एक अलग आर्थिक वास्तविकता के लिए हायर किया। मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे उत्पादों और सेवाओं के मूल्य और एआई में शुरूआती निवेश की बदौलत बड़े अवसर के बारे में आश्वस्त हूं। इसे पूरी तरह से हासिल करने के लिए, हमें कठिन चुनाव करने होंगे। 

कोरोना के बाद बड़ी संख्या में भर्तियां हुईं थी 

अमेजॉन के सीईओ एंडी जेसी कहते हैं, हम एक असामान्य और अनिश्चित मैक्रोइकॉनॉमिक वातावरण का सामना कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, हम पिछले कुछ महीनों से समीक्षा कर रहे हैं कि हमारे ग्राहकों और कारोबार के लिए सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है। समीक्षाओं के बाद, हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को समेकित करने का निर्णय लिया। अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए इस साल की समीक्षा अधिक कठिन रही है और हमने पिछले कई वर्षों में तेजी से हायरिंग की है। सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनिओफ ने कहा, जैसे-जैसे महामारी के कारण हमारे राजस्व में तेजी आई, हमने इस आर्थिक मंदी का सामना करने के लिए बहुत से लोगों को काम पर रखा, और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। वातावरण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है और हमारे ग्राहक अपने क्रय निर्णयों के लिए अधिक संयमित ²ष्टिकोण अपना रहे हैं।

Latest Business News