A
Hindi News पैसा बिज़नेस मारुति सुजुकी इंडिया खरीदेगी अपनी ही पैरेंट कंपनी सुजुकी का प्लांट, जानिए क्या है मामला

मारुति सुजुकी इंडिया खरीदेगी अपनी ही पैरेंट कंपनी सुजुकी का प्लांट, जानिए क्या है मामला

मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजार में सूचना दी है कि वह जापान स्थित मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से सुजुकी मोटर गुजरात की पूरी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

Maruti Suzuki- India TV Paisa Image Source : FILE Maruti Suzuki

भारत की दिग्गज का निर्माता कंपनी मारुति सुजुगी गुजरात में स्थिति सुजुकी मोटर (Suzuki Motor) का प्लांट खरीदने जा रही है। यह आप आपको कुछ अचरज में डाल सकती है। आप सोचेंगे कि मारुति अपनी ही कंपनी का प्लांट क्यों खरीद रही है? दरअसल बात यह है कि सुजुकी मोटर गुजरात के प्लांट में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी जापान स्थित मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की है। यह प्लांट मारुति सुजुकी के लिए कारों को तैयार करती है। अब इस बदलाव के बाद मारुति सुजुकी गुजरात पर भारतीय इकाई मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का कब्जा होगा। 

वाहन बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजार में सूचना दी है कि वह जापान स्थित मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से सुजुकी मोटर गुजरात की पूरी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) के पास वर्तमान में सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है जो अपने पूरे उत्पादन की आपूर्ति मारुति सुजुकी को करती है। 

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि मारुति सुजुकी निदेशक मंडल ने सोमवार को हुई बैठक में एसएमजी के साथ विनिर्माण को लेकर अनुबंध समझौते को खत्म करने को मंजूरी दे दी। इस प्रक्रिया के 31 मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। बहरहाल, एसएमसी को भुगतान किए जाने सहित अधिग्रहण के तौर- तरीके पर निदेशक मंडल की अन्य बैठक में फैसला किया जाएगा।

क्यों हो रहा है अधिग्रहण

कंपनी ने एक रिलीज में कहा कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने प्रोडक्शन और सप्लाई चेन में कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए उत्पादन संबंधी सभी तरह की गतिविधियों को मारुति सुजुकी के अंतर्गत लाने का फैसला किया है। चेयरमैन भार्गव ने कहा, 'कीमत और तकनीक को लेकर हमें कोई फायदा नहीं होगा। लेकिन इसका मतलब ये होगा कि अब मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्शन में वास्तविक तौर पर शामिल हो पाएगी। भार्गव ने कहा कि सुजुकी मोटर कॉर्प पहले ही गुजरात में एक रिसर्च एंड डेवेलपमेंट सेंटर के साथ-साथ एक बैटरी प्लांट को लगाने में व्यस्त है। इसके चलते उनके पास कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को देखने के लिए कम संसाधन बचते हैं।

हर साल 7.5 लाख कारें बनाने की क्षमता 

सुजुकी मोटर गुजरात समेत मारुति सुजुकी के पास सालाना 22.5 लाख यूनिट कार बनाने की क्षमता मौजूद है। जिसमें से गुजरात के प्लांट की क्षमता 7.5 लाख यूनिट है। इस साल अप्रैल में कंपनी ने उत्पादन क्षमता को 10 लाख यूनिट प्रति साल तक बढ़ाने की बात कही थी। इसमें खारखोडा में लगने वाला प्लांट मददगार साबित होगा।

Latest Business News