A
Hindi News पैसा बिज़नेस AI के रथ पर सवार माइक्रोसॉफ्ट, 3 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप छुने वाली दूसरी कंपनी बनी

AI के रथ पर सवार माइक्रोसॉफ्ट, 3 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप छुने वाली दूसरी कंपनी बनी

माइक्रोसॉफ्ट का बाजार मूल्यकांन बुधवार को 3 ट्रिलियन डॉलर के स्तर को पार कर गया है। आज कंपनी के शेयर में एक प्रतिशत से ज्याद की तेजी हुई है।

माइक्रोसॉफ्ट - India TV Paisa Image Source : फाइल माइक्रोसॉफ्ट

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का बाजार मूल्यकांन बुधवार को 3 ट्रिलियन डॉलर के स्तर को पार कर गया है। कंपनी के शेयर में कारोबारी सत्र में 1.3 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली और यह 403 डॉलर पर पहुंच गया, जिससे माइक्रोसॉफ्ट का मार्केटकैप 3 ट्रिलियन डॉलर हो गया है। इससे पहले केवल आईफोन बनाने कंपनी एपल ही ऐसा कर चुकी है। हालांकि, आईफोन बिक्री में ग्रोथ की कम संभावनाओं के कारण पिछले कुछ समय में एपल के शेयरों में करेक्शन देखने को मिला है। 

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में तेजी का कारण 

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में तेजी की वजह एआई यानी आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस पर कंपनी का फोकस होना माना जा रहा है। जिसके चलते कंपनी पर निवेशक जमकर दांव लगा रहे हैं। 

2023 में दिया 57 प्रतिशत का रिटर्न 

माइक्रोसॉफ्ट 2023 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले बड़े शेयरों में से एक था। कंपनी द्वारा पिछले साल 57 प्रतिशत का रिटर्न दिया गया है। कंपनी द्वारा इस साल 7.4 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा चुका है। वहीं, अमेरिका के टेक्नोलॉजी इंडेक्स Nasdaq 100 ने इस दौरान 4.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। माइक्रोसॉफ्ट का एसएंडपी 500इंडेक्स में वैजेट 7.3 प्रतिशत का है। 

ब्लूमबर्ग इंटेलीजेंस के मुताबिक, 2024 में कंपनी का आय में 15 प्रतिशत का उछाल देखने को मिल सकता है। कंपनी की एआई सर्विसेज पर फोकस होने के साथ-साथ क्लाउड कम्यूटिंग में भी महारथ है। जिससे इस कंपनी का लंबी अवधि प्रदर्शन अन्य टेक कंपनियों की अपेक्षा बेहतर हो सकता है। कंपनी की ओर से ChatGPT एआई चैटबॉट चलाने वाली कंपनी ओपन एआई में बड़े स्तर पर निवेश किया गया है। ChatGPT की 2023 में काफी चर्चा भी हुई थी।   

Latest Business News