A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत से विदेशों में तेजी से सप्लाई हो रही मोबाइल फोन, सिर्फ फरवरी में हो गया 9.5 अरब डॉलर का कारोबार

भारत से विदेशों में तेजी से सप्लाई हो रही मोबाइल फोन, सिर्फ फरवरी में हो गया 9.5 अरब डॉलर का कारोबार

Mobile Export News: मोबाइल उपकरण उद्योग संगठन इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएिशन (आईसीईए) के एक अधिकारी ने कहा कि उद्योग चालू वित्त वर्ष में देश से 10 अरब डॉलर मूल्य के मोबाइल फोन निर्यात करने के लक्ष्य को पार करने के रास्ते पर है।

भारत से विदेशों में तेजी से सप्लाई हो रही मोबाइल फोन- India TV Paisa Image Source : FILE भारत से विदेशों में तेजी से सप्लाई हो रही मोबाइल फोन

Mobile Phones Export: भारतीय मोबाइल बाजार में धीर-धीरे बढ़ोतरी देखी जा रही है। मेड इन इंडिया फोन अब देश से बाहर भी बिक्री के लिए रिकॉर्ड मात्रा में भेजे जा रहे हैं।देश से मोबाइल फोन का निर्यात(Export) फरवरी में बढ़कर करीब 9.5 अरब डॉलर रहा। कुल निर्यात में एप्पल की हिस्सेदारी आधी है। मोबाइल उपकरण उद्योग संगठन इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएिशन (आईसीईए) के एक अधिकारी ने कहा कि उद्योग चालू वित्त वर्ष में देश से 10 अरब डॉलर मूल्य के मोबाइल फोन निर्यात करने के लक्ष्य को पार करने के रास्ते पर है। उन्होंने कहा कि जनवरी के अंत में निर्यात करीब 8.5 अरब डॉलर था और फरवरी में यह 9.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 

मोबाइल फोन का निर्यात 6.62 गुना बढ़ गया

आईसीईए के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 में देश से मोबाइल फोन का निर्यात 5.5 अरब डॉलर था। अधिकारी ने कहा कि अब निर्यात में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एप्पल का दबदबा है और इसके बाद सैमसंग का स्थान है, जिसकी कुल निर्यात में करीब 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पीयूष गोयल ने भी मोबाइल निर्यात बढ़ने पर ट्वीट जताई और इसे सिर्फ एक शुरुआत बनाया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि 2013-14 की इसी अवधि की तुलना में अप्रैल-जनवरी 2022-23 में भारत का मोबाइल फोन का निर्यात 6.62 गुना बढ़ गया है।

Latest Business News