A
Hindi News पैसा बिज़नेस नए साल में मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल

नए साल में मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल

मिली जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी से पड़ने वाले बोझ को सरकार और तेल कंपनिया दोनों मिलकर वहन करेंगी। आपको बता दें कि पिछले साल 22 मई से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नही किया गया है।

Petrol and Diesel - India TV Paisa Image Source : FILE पेट्रोल और डीजल

नए साल में मोदी सरकार महंगाई से राहत देने के लिए आम आदमी को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर तक कटौती कर सकती है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ईंधन की कीमतों में कटौती का रोडमैप बनाने के लिए पिछले दिनों पीएमओ, वित्त मंत्रालय और पेटोलियम मंत्रालय के उच्च अधिकारियो के बीच बैठक में चर्चा हुई है। इस बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने के लिए अलग-अगल फॉर्मूले और विकल्पों पर विस्तार से बातचीत है। मिली जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी से पड़ने वाले बोझ को सरकार और तेल कंपनिया दोनों मिलकर वहन करेंगी। आपको बता दें कि पिछले साल 22 मई से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नही किया गया है। 

पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के मुताबिक, दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का रेट 89.62 रुपये लीटर है। वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल के दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर है।

तेल कंपनियों का हो रहा बंपर मुनाफा

कच्चा तेल महंगा होने के बाद 2022 में तेल कंपनियों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 17 रुपये और डीजल पर 35 रुपये प्रति लीटर तक का घाटा हो रहा था, लेकिन कच्चे तेल का दाम गिरने के बाद स्थिति बदल गई है और तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 8 से 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 से 4 रुपये प्रति लीटर तक का मुनाफा हो रहा है। 

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट 

कच्चे तेल का दाम अपने 52 हफ्ते के निचले स्तर के आसपास चल रहा है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 76 डॉलर प्रति बैरल और डब्लूटीआई क्रूड 71 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है। इस हफ्ते कच्चे तेल में हुई गिरावट का प्रमुख कारण वैश्विक स्तर पर कम मांग के कारण हो रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि कच्चा तेल का दाम आने वाले समय में भी कम रह सकता है। 

Latest Business News