A
Hindi News पैसा बिज़नेस Google में इस साल अभी और जॉब कट होने की है संभावना, सुंदर पिचई ने दिए कर्मचारियों को संकेत

Google में इस साल अभी और जॉब कट होने की है संभावना, सुंदर पिचई ने दिए कर्मचारियों को संकेत

इस साल नौकरियों में कटौती जारी रहेगी, क्योंकि कंपनियां कार्यभार को हल्का करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) सॉफ्टवेयर और ऑटोमेशन को अपनाने पर विचार कर रही हैं।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई।- India TV Paisa Image Source : REUTERS गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों से कहा है कि इस साल अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी में अधिक नौकरियों में कटौती की उम्मीद है। द वर्ज के हवाले से बताया गया है कि पिचाई ने ज्ञापन में कहा कि इस साल की छंटनी निष्पादन को सरल बनाने और कुछ क्षेत्रों में गति बढ़ाने के लिए परतों को हटाने पर केंद्रित थी। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, इस कदम से यह संकेत मिलता है कि इस साल नौकरियों में कटौती जारी रहेगी, क्योंकि कंपनियां कार्यभार को हल्का करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) सॉफ्टवेयर और ऑटोमेशन को अपनाने पर विचार कर रही हैं।

छंटनी हर टीम पर असर नहीं डालेगी

गूगल सीईओ ने ज्ञापन में सभी कर्मचारियों को सूचित किया और कहा कि ये भूमिका बीते साल की समाप्ति की कटौती के पैमाने पर नहीं है, और हर टीम को प्रभावित नहीं करेगी। हमारे पास महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं, और इस वर्ष हम अपनी बड़ी प्राथमिकताओं में निवेश करेंगे। खबर के मुताबिक, Google के एक प्रतिनिधि ने पुष्टि की कि सभी कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा गया था, लेकिन आगे की सामग्री का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

इस सेगमेंट में होगी छंटनी

बीते हफ्ते गूगल ने कहा कि वह अपनी वॉयस असिस्टेंट इकाइयों, पिक्सेल, नेस्ट और फिटबिट के लिए जिम्मेदार हार्डवेयर टीमों, विज्ञापन बिक्री टीम के साथ-साथ अपनी संवर्धित वास्तविकता टीम में कई कर्मचारियों की छंटनी करेगा। जनवरी 2023 में, अल्फाबेट ने अपने वैश्विक कार्यबल में 12,000 नौकरियों या 6% की कटौती करने की योजना की घोषणा की। सितंबर 2023 तक कंपनी के वैश्विक स्तर पर 182,381 कर्मचारी थे।

खबर में कहा गया कि  गूगल की ऑल-हैंड मीटिंग में, सुंदर पिचाई ने करीब 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के फैसले का बचाव किया था। पिचाई ने तब माना था कि गूगल इस छंटनी को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकता था, लेकिन काफी चर्चा और विचार के बाद यह फैसला लिया गया। कंपनी के इस फैसले से गूगल के मनोबल पर असर पड़ा है।

Latest Business News