A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुकेश अंबानी का बड़ा दांव: लोटस चॉकलेट अधिग्रहण करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

मुकेश अंबानी का बड़ा दांव: लोटस चॉकलेट अधिग्रहण करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

लोटस चॉकलेट चॉकलेट, कोको उत्पाद और कोको डेरिवेटिव बनाती है। शेयर खरीद समझौते के तहत आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट की चुकता शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है।

लोटस - India TV Paisa Image Source : FILE लोटस

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रोजमर्रा के उपभोक्ता सामान खंड की इकाई रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड लोटस चॉकलेट में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करेगी। रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) ने लोटस चॉकलेट के प्रवर्तकों के साथ एक समझौता किया है। लोटस चॉकलेट चॉकलेट, कोको उत्पाद और कोको डेरिवेटिव बनाती है। शेयर खरीद समझौते के तहत आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट की चुकता शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदा है। यह खरीद कंपनी के प्रवर्तकों प्रकाश पेराजे पई और अनंत पेराजे पई से शेयर बाजार में की जाएगी। इसके बाद रिलायंस एक खुली पेशकश लाएगी। 

ग्राहकों को बेहतर उत्पाद मुहैया कराना हमारा लक्ष्य

इस डील पर बोलते हुए, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक, ईशा अंबानी ने कहा, रिलायंस लोटस के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित है, जिन्होंने तेज व्यापार कौशल और दृढ़ता के माध्यम से एक मजबूत कोको और चॉकलेट डेरिवेटिव व्यवसाय बनाया है। लोटस में निवेश स्वदेशी रूप से विकसित दैनिक उपयोग के उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को और बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, ताकि सस्ती कीमतों पर ग्राहकों को बेहतर उत्पाद मुहैया कराया जा सके। हम लोटस  की अत्यधिक अनुभवी प्रबंधन टीम के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम व्यवसाय का और विस्तार करते हैं और इसके अगले विकास चरण को आगे बढ़ाते हैं। वहीं, लोटस के संस्थापक-प्रवर्तक अभिजीत पई ने कहा,'रिलायंस के साथ इस साझेदारी में प्रवेश करके हमें खुशी हो रही है। हमारे पास सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास विनिर्माण क्षमताओं और प्रतिभा द्वारा समर्थित 'विश्व स्तरीय कन्फेक्शनरी उत्पादों का व्यवसाय ग्राहक खंडों में' बनाने का एक दृष्टिकोण है। इस निवेश के माध्यम से रिलायंस के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी इस दृष्टि को और सक्षम करेगी और लोटस को गति देगी।

अमेरिकी कंपनी में हिस्सेदारी खरीदी 

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स ने अमेरिकी कंपनी एक्सिन टेक्नोलॉजीज इंक में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी ढाई करोड़ डॉलर या 207 करोड़ रुपये में खरीदी थी। एक्सिन प्रमुख ऑटानमी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से है, जो ड्रोन और रोबोट को बिना जीपीएस या अन्य किसी प्रौद्योगिकी के मुश्किल रास्ते से निकलने में मदद करती है। आरआईएल ने कहा, रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स लि.(आरएसबीवीएल) ने एक्सिन टेक्नोलॉजीज में 2.5 करोड़ डॉलर में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

रिलायंस इन्फ्राटेल का अधिग्रहण किया

हाल ही में रिलायंस जियो की अनुषंगी कंपनी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (आरपीपीएमएसएल) ने रिलायंस इन्फ्राटेल में लगभग 3,725 करोड़ रुपये में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली जियो ने नवंबर 2019 में रिलायंस कम्युनिकेशंस की कर्ज में डूबी अनुषंगी कंपनी की टावर और फाइबर संपत्ति को हासिल करने के लिए 3,720 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। रिलायंस कम्युनिकेशंस का प्रबंधन मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के पास था। 

Latest Business News