A
Hindi News पैसा बिज़नेस Elon Musk की बात सुनकर तिलमिला जाएंगे 'आंदोलनजीवी', एक्टिविस्ट पर फोड़ा ​Twitter के नुकसान का ठीकरा

Elon Musk की बात सुनकर तिलमिला जाएंगे 'आंदोलनजीवी', एक्टिविस्ट पर फोड़ा ​Twitter के नुकसान का ठीकरा

मस्क ने ट्विटर की गद्दी संभालते ही भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को बाहर का रास्ता दिखाया, फिर पूरा बोर्ड भंग कर कंपनी की कमान अपने हाथ में ले ली। मस्क के अनुसार कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है।

Twitter Layoffs- India TV Paisa Image Source : AP Twitter Layoffs

Elon Musk ने Twitter की गद्दी संभालते ही भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को बाहर का रास्ता दिखाया, फिर पूरा बोर्ड भंग कर कंपनी की कमान अपने हाथ में ले ली। Musk के अनुसार कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है। 

अब से एक हफ्ते पहले ट्विटर राजनीतिक आंदोलनों का अखाड़ा माना जाता था। लेकिन अब Twitter खुद ही बैटलफील्ड में बदल गया है। एलन मस्क के हाथों में आते ही ट्विटर से लोगों की नौकरियां जा रही हैं। यूजर्स से ब्लू टिक के पैसे मांगे जा रहे हैं। खुद ट्विटर के मालिक अपने ही प्लेटफॉर्म पर ट्रोल हो रहे हैं। 

मस्क ने शुरुआती झाड़ू टॉप मैनेजमेंट पर चलाई और पराग अग्रवाल के साथ टॉप लीडरशिप को नौकरी से निकाल दिया। इसके बाद दुनिया भर से करीब आधी वर्कफोर्स को नौकरी पर न आने के लिए कह दिया गया। भारत से ज्यादातर कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। इस बीच मस्क ने ट्विटर की इस बरबादी का ठीकरा एक्टिविस्ट पर फोड़ दिया है। 

एक्टिविस्ट के कारण बरबाद हुआ ट्विटर

मस्क ने कंपनी की आय में कमी के लिए ‘एक्टिविस्ट’ को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘एक्टिविस्ट समूह ने विज्ञापनदाताओं पर भारी दबाव बनाया, जिससे ट्विटर की आय में भारी कमी हुई। यहां तक कि सामग्री की निगरानी से भी कुछ नहीं बदला। हमने एक्टिविस्ट को खुद करने के लिए सबकुछ किया। वे अमेरिका में अभिव्यकित की आजादी को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं।’’ 

नौकरी से निकाले जाने पर मस्क ने क्या कहा

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा, "दुर्भाग्य की बात है कि यह ऐसे वक्त में किया जा रहा है, जब कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है, इसलिए कोई अन्य विकल्प नहीं है। बाहर निकाले गए सभी लोगों को तीन महीने की एक्स्ट्रा सैलरी दी गई है, जो कानूनी रूप से आवश्यक से 50% अधिक है।"

इंजीनियरिंग सेल्स और मार्केटिंग टीम पर गाज 

मस्क ने अब कंपनी के वैश्विक कार्यबल को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू की है। सूत्रों ने कहा कि इंजीनियरिंग सेल्स और मार्केटिंग एवं संचार टीमों में छंटनी की गई है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि भारत में नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को क्षतिपूर्ति के तौर पर कितना भुगतान किया गया है। 

भारत से पूरी मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीम बर्खास्त 

सूत्रों ने कहा कि भारत में पूरे विपणन और संचार विभाग को बर्खास्त कर दिया गया है। ट्विटर इंडिया के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘‘छंटनी शुरू हो गई है। मेरे कुछ सहयोगियों को इस बारे में ईमेल से सूचना मिली है।’’ एक अन्य सूत्र ने कहा कि छंटनी ने भारतीय टीम के ‘महत्वपूर्ण हिस्से’ को प्रभावित किया है। 

भारत में 200 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे थे

छटनी से पहले भारत में कंपनी के 200 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे थे। ट्विटर ने वैश्विक स्तर पर कार्यबल में कमी करने की योजना के तहत भारत में अपने ज्यादातर कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। एलन मस्क की एंट्री के बाद से ट्विटर में लगातार बदलाव की खबरें सामने आ रही हैं। पिछले एक हफ्ते में एलन मस्क ने ट्विटर में कई सारे बदलाव किए हैं और टेक जाइंट में पूरी तरह से बदलाव करने का मन बना लिया है

75 प्रतिशत कर्मचारी होंगे बाहर

हालांकि, अभी छंटनी का पूरा ब्योरा नहीं मिला है। ट्विटर इंडिया ने इस संबंध में ईमेल के जरिये किए गए सवालों का जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं दिया था। मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण से पहले ही इस तरह की चर्चा थी कि वह सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की संख्या में कटौती करेंगे। कुछ खबरों में तो यहां तक कहा गया है कि वह कर्मचारियों की संख्या में 75 प्रतिशत तक कमी करेंगे।

Latest Business News