A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऐसा क्या हो गया, जिससे म्यूचुअल फंड निवेशकों ने शेयर बाजार से एक झटके में निकाल लिए 25,872 करोड़ रुपये

ऐसा क्या हो गया, जिससे म्यूचुअल फंड निवेशकों ने शेयर बाजार से एक झटके में निकाल लिए 25,872 करोड़ रुपये

आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में बॉन्ड म्यूचुअल फंड से 25,872 करोड़ रुपये की निकासी हुई, जबकि इससे पिछले महीने इसमें 61,440 करोड़ रुपये डाले गए थे।

Mutual Funds - India TV Paisa Image Source : FILE म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड निवेशकों ने शेयर बाजार से 25,872 करोड़ रुपये निकाले हैं। दरअसल, बॉन्ड प्रतिभूतियों में निवेश करने वाली म्यूचुअल फंड (डेट म्यूचुअल फंड) योजनाओं से पिछले महीने 25,872 करोड़ रुपये की निकासी हुई है। निवेशकों के सतर्क रुख और अमेरिका में मौजूदा ब्याज दर परिदृश्य के चलते ऐसा हुआ। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन महीने के दौरान 16 बॉन्ड श्रेणियों में से नौ में शुद्ध निकासी हुई। शुद्ध निकासी की बड़ी मात्रा एक साल से कम अवधि वाली श्रेणियों जैसे- नकदी, अति लघु और कम अवधि में देखी गई। 

इसके अलावा बैंकिंग और पीएसयू श्रेणी में भी महत्वपूर्ण शुद्ध निकासी हुई। आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में बॉन्ड म्यूचुअल फंड से 25,872 करोड़ रुपये की निकासी हुई, जबकि इससे पिछले महीने इसमें 61,440 करोड़ रुपये डाले गए थे। मॉर्निंगस्टार इंडिया के विश्लेषक-प्रबंधक शोध मेल्विन सैंटारिटा ने कहा, ‘‘मौजूदा ब्याज दर परिदृश्य और देश में ब्याज दरों की दिशा को लेकर अनिश्चितता के बीच ऐसा लगता है कि कई निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है। निवेशक ब्याज दरों पर आगे के संकेत का इंतजार कर रहे हैं।'' उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे परिदृश्य में निवेशक बॉन्ड से शेयर की ओर रुख भी कर सकते हैं। 

Latest Business News