A
Hindi News पैसा बिज़नेस Mutual Fund में करते हैं निवेश तो हो जाए सतर्क , 76% म्यूचुअल फंड नहीं दे रहे इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न

Mutual Fund में करते हैं निवेश तो हो जाए सतर्क , 76% म्यूचुअल फंड नहीं दे रहे इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न

Mutual Fund की तरफ पिछले कुछ समय में तेजी से निवेशकों का रुझान बढ़ा है। एक रिसर्च में सामने आया है कि पिछले सात वर्षेों में 76 प्रतिशत म्यूचुअल फंड्स अपने बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न नहीं दे पाए हैं।

Mutual Fund- India TV Paisa Image Source : FILE म्यूचुअल फंड्स

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। बाजार में मौजूद 76 प्रतिशत म्यूचुअल फंड इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न नहीं दे पा रहे हैं। 157 म्यूचुअल फंड स्कीम्स के अध्ययन में ये खुलासा हुआ है। इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स में से 119 म्यूचुअल फंड्स इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न नहीं दे पाए हैं। केवल 38 म्यूचुअल फंड्स ने ही पिछले सात वर्षों में निवेशकों को इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया है इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि इस अध्ययन में लार्जकैप, मिडकैप, फोकस्ड फंड्स, लार्जकैप, फ्लैक्सीकैप, ईएलएसएस, वैल्यू फंड, स्मॉलकैप और कॉन्ट्रा फंड्स शामिल है।  

मिडकैप कैटेगरी का प्रदर्शन सबसे खराब 

मिडकैप फंड्स का प्रदर्शन सभी कैटेगरी में सबसे खराब रहा है। बाजार में सात वर्ष पूरा कर चुके 21 मिडकैप फंड्स में से 20 स्कीम्स का प्रदर्शन अपने इंडेक्स से खराब रहा है।  लार्ज और मिडकैप कैटेगरी के 90 प्रतिशत फंड्स ने अपने कैटेगरी को अडरपरफॉर्म किया है। इसमें 20 में से 18 म्यूचुअल फंड्स ने अपने बेंचमार्क से कम रिटर्न  दिया है। 

स्मॉलकैप कैटेगरी का प्रदर्शन सबसे अच्छा 

स्मॉलकैप कैटेगरी के फंड्स का प्रदर्शन अपने सभी में सबसे अच्छा रहा है। बाजार में सात वर्ष पूरा कर चुके 13 स्मॉलकैप फंड्स में से केवल 3 ने ही अपने बेंचमार्क को अंडरपरफॉर्म किया है। बाकी के 10 म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने बेंचमार्क से अच्छा रिटर्न दिया है। 

लार्जकैप कैटेगरी ने निवेशकों को किया निराश

लार्जकैप फंड्स ने भी निवेशकों को निराश किया है। अध्ययन में शामिल 23 लार्ज कैप फंड्स में से 19 म्यूचुअल फंड ने अंडरपरफॉर्म किया है। वहीं, टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड्स ईएलएसएस का भी करीब यही हाल है। अध्ययन में शामिल 32 में से 25 म्यूचुअल फंड्स ने अंडरपरफॉर्म किया है। 

Latest Business News