A
Hindi News पैसा बिज़नेस NASA के James Webb Telescope द्वारा ली गई तस्वीर हैरान करने वाली है, यहां देखिए वो तस्वीर

NASA के James Webb Telescope द्वारा ली गई तस्वीर हैरान करने वाली है, यहां देखिए वो तस्वीर

NASA James Webb Telescope: पिलर्स ऑफ क्रिएशन के वेब के नए दृश्य को पहली बार 1995 में नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा और फिर 2014 में दोबारा से चित्रित किया गया था। हजारों तारे टिमटिमाते हुए ब्रह्मांड के बीच में खड़े विशाल सोने, तांबे और भूरे रंग के पिलर्स के टेलीस्कोप के पहले शॉट को रोशन करते हैं।

NASA के James Webb Telescope द्वारा ली गई तस्वीर भेजी- India TV Paisa Image Source : NASA NASA के James Webb Telescope द्वारा ली गई तस्वीर भेजी

NASA James Webb Telescope: नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने हाल ही में एक नई तस्वीर भेजी है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। यह तस्वीर देखने में किसी हॉलिवुड फिल्म जैसी दिख रही है, जहां गैस और धूल के घने बादलों के भीतर नए तारे बने दिखाई दे रहे हैं।

पहली बार 1995 में ली गई थी तस्वीर

पिलर्स ऑफ क्रिएशन के वेब के नए दृश्य को पहली बार 1995 में नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा और फिर 2014 में दोबारा से चित्रित किया गया था। हजारों तारे टिमटिमाते हुए ब्रह्मांड के बीच में खड़े विशाल सोने, तांबे और भूरे रंग के पिलर्स के टेलीस्कोप के पहले शॉट को रोशन करते हैं।

लाल लावा जैसे धब्बे

कई पिलर्स के सिरों पर चमकीले लाल लावा जैसे धब्बे होते हैं। नासा ने एक बयान में कहा कि ये सितारों से निकलने वाले इजेक्शन है जो अभी भी बन रहे हैं यानि शुरुआती दौर में हैं।

Image Source : NasaNASA के James Webb Telescope द्वारा ली गई तस्वीर भेजी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी जानकारी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "ये युवा सितारे समय-समय पर सुपरसोनिक जेट्स को बाहर निकालते हैं जो इन मोटे खंभों की तरह सामग्री के बादलों से टकराते हैं।" वहीं स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के साइंस प्रोग्राम मैनेजर क्लॉस पोंटोपिडन ने बुधवार को ट्विटर पर कहा कि लोकप्रिय मांग से हमें पिलर्स ऑफ क्रिएशन करना पड़ा है। 

एक नए युग की शुरुआत

जुलाई के बाद से परिचालन में वेब अब तक का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन है और पहले से ही अभूतपूर्व डेटा का एक बेड़ा प्राप्त कर चुका है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह खोज के एक नए युग की शुरुआत करेगा।

Latest Business News