A
Hindi News पैसा बिज़नेस New Credit Card Rules: SBI, Axis और ICICI Bank बदलने जा रहे नियम, ग्राहकों पर होगा असर

New Credit Card Rules: SBI, Axis और ICICI Bank बदलने जा रहे नियम, ग्राहकों पर होगा असर

SBI, Axis और ICICI Bank की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है। ये नियम मार्च और अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड- India TV Paisa Image Source : FILE क्रेडिट कार्ड

New Credit Card Rules: एसबीआई, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड के ये नए नियम मार्च और अप्रैल में लागू किए जाने हैं और इसका असर सीधे तौर पर ग्राहकों पर होगा।

एक्सिस बैंक 

एक्सिस बैंक की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि प्रत्येक रेंटल लेनदेन पर एक प्रतिशत का सरचार्ज लिया जाएगा और सीलिंग लिमिट 1500 रुपये होगी।  विदेशों में भारतीय करेंसी में होने वाले ऐसे लेनदेन जहां पर विदेशों में पंजीकृत भारतीय मर्चेंट पार्टनर है। वहां, डायनेमिक करेंसी कनवर्जन मार्कप फीस एक प्रतिशत प्लस टैक्स देनी होगी। बता दें, ये बदलाव 4 मार्च से लागू होने जा रहे हैं। 

एसबीआई कार्ड 

एसबीआई कार्ड की ओर से मिनिमन ड्यू कैलकुलेशन के तरीके में बदलाव किया गया है। अब न्यूनतम राशि जीएसटी + ईएमआई राशि  + 100% फीस + 5% फाइनेंस चार्ज + रिटेल खर्च + ओवरलिमिट अमाउंट ही मिनिमन ड्यू राशि होगी। जिसका भुगतान ग्राहकों को करना होगा। ये नियम 15 मार्च से लागू होने जा रहा है।  

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड 

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब 35,000 रुपये से ज्यादा खर्च करने पर ही एक कम्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस की सुविधा आपको मिलेगी। ये खर्च एक तिमाही के दौरान किया जाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो उसे कम्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस का लाभ नहीं मिलेगा।

बता दें, इससे पहले एचडीएफसी बैंक की ओर से भी रिगेलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड पर भी एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस को सीमित किया गया था। एचडीएफसी रिगेलिया क्रेडिट कार्ड में एक लाख या उससे ज्यादा का खर्च करने पर एक तिमाही में दो कम्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस की सुुविधा मिलेगी। वहीं, एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड पर एक लाख या उससे ज्यादा एक कैलेंडर तिमाही में खर्च करने पर ही एक कम्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलेगी। 

Latest Business News