A
Hindi News पैसा बिज़नेस निखिल जोशी बने बोइंग डिफेंस इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, रखते हैं 25 सालों का अनुभव

निखिल जोशी बने बोइंग डिफेंस इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, रखते हैं 25 सालों का अनुभव

जोशी भारत के रक्षा बलों के मिशन की तैयारी और आधुनिकीकरण को बढ़ाने के लिए बोइंग डिफेंस इंडिया वर्तमान और भविष्य के कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे।

निखिल जोशी के पास समुद्री टोही विमानों पर 4,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है।- India TV Paisa Image Source : ANI/BOEING निखिल जोशी के पास समुद्री टोही विमानों पर 4,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है।

अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारत में बोइंग डिफेंस इंडिया (बीडीआई) के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) के तौर पर निखिल जोशी की नियुक्ति की घोषणा गुरुवार को कर दी है। बोइंग ने अपने इस फैसले को लेकर कहा कि इस नियुक्ति का मकसद भारत में कंपनी के संचालन को मजबूत करना है। साथ ही डेवलपमेंट की स्ट्रैटेजी में तेजी लाना है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, बोइंग का कहना है कि नई दिल्ली में स्थित, जोशी भारत के रक्षा बलों के मिशन की तैयारी और आधुनिकीकरण को बढ़ाने के लिए बोइंग डिफेंस इंडिया वर्तमान और भविष्य के कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे।

25 सालों का है शानदार एक्सपीरियंस

खबर के मुताबिक, निखिल जोशी एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्री में 25 साल का अनुभव रखते हैं। इन्होंने भारतीय नौसेना की विमानन शाखा में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ दो दशकों से ज्यादा की सेवा भी दी है। जोशी के पास विभिन्न समुद्री टोही विमानों पर 4,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है और उन्होंने फ्रंटलाइन जहाजों और हवाई स्क्वाड्रन दोनों की कमान संभाली है। इससे पहले वह ईटन एयरोस्पेस के लिए देश के मैनेजर के तौर पर काम किया, जहां वह भारत में ईटन के व्यापार पदचिह्न को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थे। 

समुद्री टोही विमानों पर उड़ान का है अनुभव

बोइंग में शामिल होने से पहले, जोशी ने ईटन एयरोस्पेस के लिए देश के प्रबंधक के रूप में कार्य किया, जहां वह भारत में ईटन के व्यापार पदचिह्न को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थे। उनके पास विभिन्न समुद्री टोही विमानों पर 4,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है और उन्होंने फ्रंटलाइन जहाजों और हवाई स्क्वाड्रन दोनों की कमान संभाली है। बोइंग के एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष स्कॉट कार्पेंडेल ने कहा कि हमें अपनी टीम में निखिल का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। उनका लंबा अनुभव और मजबूत नेतृत्व भारत में हमारी विकास रणनीति को आगे बढ़ाएगा और देश में हमारे रक्षा ग्राहकों की सेवा जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा।

आठ दशकों से अधिक का जुड़ाव 

बोइंग का कहना है कि जोशी बोइंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्योरिटी (बीडीएस) और बोइंग ग्लोबल सर्विसेज (बीजीएस) के साथ मिलकर काम करेंगे। भारत के प्रति बोइंग की प्रतिबद्धता में आठ दशकों से अधिक का जुड़ाव शामिल है। कुशल समाधान, समय पर समर्थन और त्रुटिहीन निष्पादन हमारे ग्राहकों और भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के लिए बोइंग डिफेंस इंडिया की प्रतिबद्धता के महत्वपूर्ण तत्व हैं।

बोइंग की भारत में हिस्सेदारी

मौजूदा समय में भारत 11 सी-17, 22 एएच-64 अपाचे (आदेश पर छह और के साथ), 15 सीएच-47 चिनूक, 12 पी-8आई, 3 वीवीआईपी विमान (737 एयरफ्रेम), और दो राज्य प्रमुख विमान (777 एयरफ्रेम) संचालित करता है। यह सभी बोइंग प्लेटफॉर्म के हैं। कंपनी ने कहा कि भारत, बोइंग की व्यावसायिक योजनाओं में सबसे आगे और केंद्र में है और बोइंग के लिए सबसे बड़े रक्षा बाजारों में से एक है। 

Latest Business News