A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2000 का नोट बदलने में लगेगा कौन सा ID प्रूफ? सरकार ने दूर कर दी बड़ी टेंशन

2000 का नोट बदलने में लगेगा कौन सा ID प्रूफ? सरकार ने दूर कर दी बड़ी टेंशन

नवंबर 2016 के नोटबंदी के झटके के विपरीत, जब पुराने 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को रातोंरात अमान्य कर दिया गया था, 2,000 रुपये के नोट कानूनी रूप से मान्य रहेंगे।

2000 Rupees Note Exchange- India TV Paisa Image Source : FILE 2000 Rupees note

रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों के तहत मंगलवार 23 मई से देश भर के बैंकों में 2000 रुपये के नोट (2000 rupees note ban) की बदली की ​प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बीच रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी फॉर्म या मांग पर्ची की जरूरत नहीं है। बता दें कि रिजर्व बैंक ने 2000 के नोटों को चलन से वापस लेने की कवायद के तहत एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के नोटों बदलने की अनुमति दी है। आरबीआई ने शुक्रवार को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की, लेकिन जनता को 30 सितंबर तक ऐसे नोटों को खातों में जमा करने या उन्हें बैंकों में बदलने का समय दिया।

नवंबर 2016 के नोटबंदी के झटके के विपरीत, जब पुराने 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को रातोंरात अमान्य कर दिया गया था, 2,000 रुपये के नोट कानूनी रूप से मान्य रहेंगे। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी स्थानीय प्रधान कार्यालयों के मुख्य महाप्रबंधक को एक पत्र में सूचित किया है कि आम जनता द्वारा एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के नोटों के विनिमय की सुविधा बिना कोई मांग प्राप्त किए अनुमति दी जाएगी। 

ऐसे नोटों को अपने खाते में जमा करने के संबंध में, आरबीआई ने कोई सीमा निर्दिष्ट नहीं की है, लेकिन यह आपके ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानदंडों और अन्य लागू वैधानिक आवश्यकताओं के अनुपालन के अधीन होगा। 20 मई को दिए निर्देश में रिजर्व बैंक ने कहा है, "आगे, विनिमय के समय जमाकर्ता की ओर से कोई पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।"

इसने अपने स्थानीय प्रधान कार्यालयों को जनता के लिए सभी सहयोग की व्यवस्था करने और विस्तार करने के लिए कहा है ताकि बिना किसी असुविधा के सुचारू और निर्बाध तरीके से अभ्यास किया जा सके। सूत्रों के मुताबिक, 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए कोई कितनी भी बार कतार में खड़ा हो सकता है।

हालांकि एक्सचेंज की सुविधा 23 मई से उपलब्ध है, लेकिन कई ग्राहक शनिवार को 2,000 रुपये के नोटों के साथ अपनी शाखाओं में जाते देखे गए। बैंक अधिकारियों ने ऐसे ग्राहकों को एक्सचेंज शुरू होने की तारीख के बारे में समझाकर वापस कर दिया। कुछ ग्राहकों ने शनिवार को अपने खातों में 2,000 रुपये के नोट जमा करने के लिए कैश डिपॉजिट मशीनों का इस्तेमाल किया। 

कई लोगों ने सोने और अन्य कीमती धातुओं को खरीदने के लिए ज्वैलरी की दुकानों की कोशिश की है। हालांकि, जौहरी देश के कई हिस्सों में 2,000 रुपये के नोट स्वीकार करने और निर्धारित नकद खरीद से परे केवाईसी मांगने में भी हिचकिचा रहे हैं। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने से छोटे व्यापारियों के व्यापार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन निश्चित रूप से बड़े और संपन्न वर्ग को नुकसान होगा, जिन्होंने बड़े पैमाने पर 2,000 रुपये के नोटों का स्टॉक किया होगा। 

Latest Business News