A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका और लंदन नहीं बल्कि इस देश के दीवाने हुए भारतीय, भूले वापस लौटने का रास्ता!

अमेरिका और लंदन नहीं बल्कि इस देश के दीवाने हुए भारतीय, भूले वापस लौटने का रास्ता!

Best Tourist Country: भारत से हर साल लाखों भारतीय विदेश घूमने के लिए जाते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि अमेरिका-लंदन जैसे देखे लोगों के पसंदीदा हैं, लेकिन इस बार की रिपोर्ट में डेटा पलट गया है।

Not America and London but Indians became crazy about this country Germany's National Tourist Board - India TV Paisa Image Source : PIXEL Best Country for Tourism

Best Country for Tourism: इंडिया से हर साल लाखों पर्यटक अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी और लंदन जैसे देश में घूमने जाते हैं। इससे भारत के साथ उन देशों को भी कमाई होती है। पर्यटन इंडस्ट्री आज के समय में धीरे-धीरे काफी बड़ी होती जा रही है। अगर हम भारत से सबसे अधिक किस देश में लोग जाना पसंद करते हैं? सवाल का जवाब जानने की कोशिश करें तो दिमाग में कई तरह के जवाब आने लगेंगे, लेकिन एक रिपोर्ट में इस बार भारतीयों की पसंदीदा कंट्री जर्मनी बताई गई है। भारतीय पर्यटकों ने 2022 में जर्मनी में 6.23 लाख से अधिक रातें बिताईं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 209 प्रतिशत अधिक है। 

खुद ने जर्मनी डेटा जारी कर दी जानकारी

जर्मनी के राष्ट्रीय पर्यटक बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, ये आंकड़ा कोविड-19 महामारी से पूर्व की तुलना का अब भी सिर्फ 65 प्रतिशत ही है। भारत के लिए जर्मनी राष्ट्रीय पर्यटक कार्यालय (जीएनटीओ) के निदेशक रोमित थियोफिलस ने कहा कि भारतीयों ने जर्मनी में 2021 में 2.01 लाख रातें बिताईं थी। थियोफिलस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीयों ने 2019 में जर्मनी में रिकॉर्ड 9.61 लाख से अधिक रातें बिताईं थी। 

Image Source : Pixelजर्मनी

यह आंकड़ा 2019 के मुकाबले 65 प्रतिशत है। इसमें निरंतर वृद्धि की गुंजाइश बनी हुई है। भारतीयों के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रा की भारी मांग है। उन्होंने कहा कि जर्मनी एक आकर्षक गंतव्य है और वहां करने को बहुत कुछ है। लक्ष्य इसे कोविड-19 वैश्विक महामारी के पहले के स्तर तक पहुंचाना है।

ये भी पढ़ें: सरकारी स्कीम से मृतक का होता रहा इलाज, CAG का आयुष्मान भारत स्कीम पर बड़ा खुलासा

 

Latest Business News