A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस राज्य ने ₹80,125 के निवेश वाली 7 परियोजनाओं को दी मंजूरी, 24 हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार

इस राज्य ने ₹80,125 के निवेश वाली 7 परियोजनाओं को दी मंजूरी, 24 हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार

निवेशों से इस्पात, हरित ऊर्जा, फार्मास्यूटिकल्स और रसायन सहित विभिन्न क्षेत्रों में 24,552 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

कंपनियां नए प्लांट सेट अप करेंगी और नौकरियां देंगी।- India TV Paisa Image Source : FILE कंपनियां नए प्लांट सेट अप करेंगी और नौकरियां देंगी।

ओडिशा सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में 80,125 करोड़ रुपये के निवेश वाली सात प्रमुख परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बीते गुरुवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण (एचएलसीए) की बैठक में इन सातों परियोजनाओं को राज्य सरकार की मंजूरी मिली। पीटीआई की खबर के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि इन निवेशों से इस्पात, हरित ऊर्जा, फार्मास्यूटिकल्स और रसायन सहित विभिन्न क्षेत्रों में 24,552 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

इन जिलों में होंगी ये परियोजनाएं

खबर के मुताबिक, ये सातों परियोजनाएं खुर्दा, जगतसिंहपुर, झारसुगुड़ा, गंजम और भद्रक जिलों में फैली हुई हैं। भारत में पैरासिटामोल के अग्रणी उत्पादक ग्रैन्यूल्स लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड ने गंजम जिले के गोपालपुर में टाटा एसईजेड में अपनी फार्मास्युटिकल इकाई स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। कंपनी का लक्ष्य पैरासिटामोल, मेटफॉर्मिन, इबुप्रोफेन और दूसरे फार्मा उत्पादों की 4 अरब इकाइयों का उत्पादन करना है, जिसके लिए वह गंजम संयंत्र में 1,100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे लगभग 1,500 लोगों के लिए नौकरियां पैदा होंगी।

रासायनिक संयंत्र होगा

ग्रैन्यूल्स सीजेडआरओ प्राइवेट लिमिटेड टाटा एसईजेड में अपने फार्मास्युटिकल उत्पादों के लिए एक रासायनिक संयंत्र भी स्थापित करेगी, जिसमें 2,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और लगभग 1,000 लोगों के लिए नौकरियां पैदा होंगी। ईजी सोलविन हाइब्रिड प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना करेगी। अधिकारी ने कहा कि एसीएमई ग्रीनटेक ऊर्जा प्राइवेट लिमिटेड की सौर ऊर्जा पैनल बनाने के लिए खुर्दा में एक एकीकृत विनिर्माण इकाई स्थापित करने की योजना है, जिसके लिए वह 36,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी और लगभग 6,300 लोगों को काम पर रखेगी।

एक्शन इस्पात 21,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

एक्शन इस्पात ने अपनी इस्पात उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। इसके लिए कंपनी 21,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिससे दूसरे 10,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। ओएफबी टेक प्राइवेट लिमिटेड भद्रक के धामरा में एक विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी, जिसमें 1,615 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 1,500 लोगों के लिए नौकरियां पैदा होंगी। उद्योग विभाग ने एक बयान में कहा कि इन परियोजनाओं के आगे बढ़ने से, ओडिशा की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे पूर्वी भारत में निवेश और औद्योगिक विकास के लिए शीर्ष विकल्प के रूप में इसकी स्थिति मजबूत होगी।

Latest Business News