A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्या टमाटर की राह पर पस्त होगा प्याज! सरकार का ये प्लान करेगा काम, फेस्टिवल में घटेगी कीमत!

क्या टमाटर की राह पर पस्त होगा प्याज! सरकार का ये प्लान करेगा काम, फेस्टिवल में घटेगी कीमत!

अक्सर देखा गया है कि फेस्टिवस सीजन में हर साल प्याज और टमाटर के भाव में आग लग जाती है। जमाखोर इसका खूब फायदा उठाते हैं। सरकार की पहल से उम्मीद है कि कीमतें घटेंगी।

दिल्ली की आजादपुर मंडी में (Onion Price Delhi) एक हफ्ते पहले 20 से 30 रुपये किलो था प्याज का भाव।- India TV Paisa Image Source : PIXABAY दिल्ली की आजादपुर मंडी में (Onion Price Delhi) एक हफ्ते पहले 20 से 30 रुपये किलो था प्याज का भाव।

पिछले एक हफ्ते से प्याज ने रुला रखा है। कीमतें 80-90 रुपये प्रति किलो तक जा पहुंची हैं। कई कारोबारियों का तो मानना है कि यह जल्द 100 रुपये प्रति किलो का भाव (onion price) भी पार कर जाएगा। कुछ महीने पहले टमाटर भी इसी तरह,सातवें आसमान पर था और दिल्ली-एनसीआर में 300 रुपये किलो तक बिका था। लेकिन अब सरकार ने टमाटर की आसमान कीमत के दौर से सीख लेते हुए प्याज की कीमत तो धरातल पर लाने की कवायद शुरू की है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में प्याज के तेवर में नरमी देखने को मिल सकती है।

केंद्र सरकार ने की ये कवायद
केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। डीजीएफटी (DGFT) ने प्याज का निर्यात मूल्य 800 डॉलर प्रति टन घोषित करने का फैसला किया है। इससे देश में पैदावार होने वाला प्याज बाहर कम ही बिक पाएगा। आज तक की खबर के मुताबिक, ऐसा इसलिए क्योंकि प्रति किलोग्राम इसकी कीमत 68 रुपये के आस-पास होगी। यानी ये प्याज देश के बाजारों में ज्यादा पहुंचेगा। प्याज पर नया निर्यात मूल्य 31 दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगा। दिल्ली की आजादपुर मंडी में (Onion Price Delhi) एक हफ्ते पहले 20 से 30 रुपये किलो बिकने वाला प्याज अब 50 से 60 रुपये किलो पर पहुंच गया है।

दिल्ली में सस्ता प्याज
दिल्ली में सरकार ने टमाटर बेस्ड प्लान पर काम शुरू किया है जिसके तहत वह 25 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी रेट पर प्याज की बिक्री कर रही है। इन इलाकों में दूसरे राज्यों से प्याज मंगाया जा रहा है जिसे सरकार की पहल से सस्ती दर पर बेचा जा रहा है। माना जा रहा है इस पहले से प्याज की कीमतों के तेवर में कमी आएगी। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर सहित देश के अधिकांश इलाकों में प्याज की कीमत 70-80 रुपये प्रतिकिलो है, जबकि कई जगह यह 90 रुपये भी बिक रहा है। देश के कई शहरों में प्याज की कीमत बीते एक सप्ताह में सीधे दोगुनी हो गई है।

Latest Business News