A
Hindi News पैसा बिज़नेस आज से दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलो मिलेगा प्याज, दिल्लीवासी इस तरह कर पाएंगे खरीदारी

आज से दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलो मिलेगा प्याज, दिल्लीवासी इस तरह कर पाएंगे खरीदारी

दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले साल इसी दिन 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

Onion Price in Delhi - India TV Paisa Image Source : FREEPIK प्याज

दिल्ली के लोगों को आज से महंगे प्याज से राहत मिलने जा रही है। दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) ने आम लोगों को प्याज की उच्च कीमतों से राहत देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर सरकारी ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की बिक्री शुरू करेगी। यह बिक्री आज से शुरू हो रही है। एनसीसीएफ पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंपा गया है। सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्याज का ‘बफर स्टॉक’ का तीन लाख टन का लक्ष्य रखा था, जिसे अब दो लाख टन और बढ़ा दिया गया है। 

10 मोबाइल वैन से होगी प्याज की बिक्री 

एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक अनीस जोसफ ने कहा, “शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे। हम मोबाइल वैन और दो खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उसे बेचेंगे।” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा। उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ ने ओएनडीसी (डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क) मंच के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहा है। सरकार ने बाजार में दखल के लिए दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को चिह्नित किया है। इन पांच राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में ‘बफर स्टॉक’ के प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

चार राज्यों में भी शुरू होगी बिक्री 

जोसफ ने कहा कि थोक बाजारों में बफर प्याज मंडी दर पर बेचा जा रहा है, जबकि खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है। दिल्ली में खुदरा बिक्री सोमवार से शुरू होगी, जबकि अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू होगी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्याज की देशभर में खुदरा कीमत रविवार को सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 29.73 रुपये प्रति किलोग्राम थी। बीते वित्त वर्ष इसी दिन यह 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी। दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले साल इसी दिन 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 

Latest Business News