A
Hindi News पैसा बिज़नेस अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले Oyo ने की बड़ी घोषणा, खत्म कर दी आपकी सबसे बड़ी टेंशन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले Oyo ने की बड़ी घोषणा, खत्म कर दी आपकी सबसे बड़ी टेंशन

देश में हॉस्पिटेलिटी सेक्टर की कंपनी ओयो ने अगले साल की शुरुआत में श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने तक अयोध्या में 1,000 होटल कमरे उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले ओयो ने की बड़ी घोषणा, खत्म कर दी आपकी सबसे बड़ी टेंशन - India TV Paisa Image Source : AP अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से पहले ओयो ने की बड़ी घोषणा

पूरा देश इस समय अगले साल जनवरी का इंतजार कर रहा है। जनवरी में अयोध्या (Ayodhya) में नवनिर्मित राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण पूरा होना है। माना जा रहा है कि राम मंदिर शुरू होने के बाद देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। इसे देखते हुए टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। देश में हॉस्पिटेलिटी सेक्टर की कंपनी ओयो (Oyo) ने अगले साल की शुरुआत में श्रीराम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का निर्माण कार्य पूरा होने तक अयोध्या में 1,000 होटल कमरे उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। 

ओयो ने शुरू की बड़ी तैयारी 

ओयो ने सोमवार को बयान में कहा कि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण अगले साल की शुरुआत में पूरा होने की संभावना को देखते हुए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के यहां आने की उम्मीद है। इतनी बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों के लिए ठहरने के बेहतर स्थानों की मांग भी काफी बढ़ेगी। ऐसी स्थिति में श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए समुचित सुविधा मुहैया कराने के लिए ओयो 1,000 कमरे जोड़ने की तैयारी में है। इसके अलावा कंपनी अपना नेटवर्क आसपास के अन्य शहरों में भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। 

होटल के अलावा होमस्टे नेटवर्क बढ़ाने की तैयारी

बयान के मुताबिक, कंपनी ने पहले अयोध्या में 50 होटल और होमस्टे को अपने मंच से जोड़ने की घोषणा की थी लेकिन कमरों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद होटल और होमस्टे की संख्या भी बढ़ाने का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। ओयो ने कहा कि वह अपनी विस्तार योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम और अयोध्या विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर काम कर रही है।

अयोध्या में बन रहा रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट

यूपी सरकार (UP Government) अयोध्या की तस्वीर को बदल रहा है। चाहे वह एयरपोर्ट हो यह फिर रेलवे स्टेशन, इन सभी कामों को दिसंबर तक पूरा कर लेना है क्योंकि जनवरी 2024 में भगवान राम लला अपने भव्य मंदिर में जब विराजमान होंगे, उस समय लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में होंगे। श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए यूपी सरकार लगातार अयोध्या का कायाकल्प कर रही है। अयोध्या एयरपोर्ट अथॉरिटी DGCA दिल्ली के साथ प्रोसेस शुरू कर चुका है। 31 जुलाई 2023 तक पहले फेज का टर्मिनल और रन-वे बनकर तैयार हो रहा है। अक्टूबर 2023 से पहले एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएगी। भविष्य के इस एयरपोर्ट पर 2025 तक 3 टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएंगे।

हिल स्टेशनों में भी होगा नेटवर्क का विस्तार 

ओयो अपने कारोबार विस्तार के लिए अयोध्या जैसे धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दे रही है। इसके साथ ही ओयो ने इस साल अगस्त तक अपने पोर्टफोलियो में पहाड़ी क्षेत्रों (हिल स्टेशन) में 300 नए होटल जोड़ने की योजना भी बनाई है। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की बढ़ती भीड़ के कारण कंपनी यह कदम उठाने जा रही है। कंपनी ने कहा कि उत्तर भारत में मनाली, मसूरी, नैनीताल, श्रीनगर, शिमला, डलहौजी, हरिद्वार में नए होटल जोड़े जाएंगे। दक्षिण में कंपनी ऊटी, मून्नार और कोडाइकनाल में नए होटल जोड़ेगी। इसके अलावा पूर्वी भारत में गंगटोक, दार्जिलिंग और शिलॉन्ग और पश्चिम में लोनावाला और महाबलेश्वर में नए होटल जोड़े जाएंगे। ओयो के प्रवक्ता ने कहा कि हाल के दिनों में हिल स्टेशनों पर होटलों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है और यह सिलसिला अगले तीन महीने तक जारी रहेगा। 

Latest Business News