A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत के सामने घुटनों पर आया पाकिस्तान, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ आयात करने की कर रही है कोशिश

भारत के सामने घुटनों पर आया पाकिस्तान, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ आयात करने की कर रही है कोशिश

ताजा रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में भीषण बाढ़ के कारण खड़ी फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई है। इस के बीच पाकिस्तान भारत से सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थों का आयात कर सकता है।

Pakistan Flood- India TV Paisa Image Source : AP Pakistan Flood

पाकिस्तान की आर्थिक हालत पहले ही खस्ता थी उस पर बाढ़ का कहर कोढ़ में खाज की तरह आया है। पाकिस्तान का बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में है। फसलों को भीषण नुकसान पहुंचा है। इसके कारण देश में खाने पीने के सामान पर संकट गहरा रहा है। इस बीच अपनी अकड़ के कारण भारत से सस्ता अनान आयात करने से मना करने वाला पाकिस्तान लगभग घुटनों पर आ गया है। पाकिस्तान अब खाने पीने का सामान भारत से आयात करने पर विचार कर रहा है। 

ताजा रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में भीषण बाढ़ के कारण खड़ी फसलें पूरी तरह नष्ट हो गई है। इस के बीच पाकिस्तान भारत से सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थों का आयात कर सकता है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने सोमवार को कहा कि सरकार भारत से सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ आयात करने पर विचार कर सकती है। पड़ोसी देश में बाढ़ के कारण विभिन्न सब्जियों और फलों की कीमतों में भारी उछाल आ गया है। 

आपदा से तीन बड़े राज्यों में फसलें चौपट 

आपदा की वजह से बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। सरकारी रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री इस्माइल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार भारत से सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों के आयात पर विचार कर सकती है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की।

कश्मीर से 370 हटने के बाद से बंद है कारोबार 

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने अगस्त, 2019 में भारत के साथ अपने व्यापार संबंधों को कम कर दिया था। एक सूत्र का हवाला देते हुए ‘डॉन’ अखबार ने बताया कि पूर्व सुरक्षा सलाहकार एम यूसुफ भारत के साथ व्यापार के संबंध में कुछ प्रस्तावों पर काम कर रहे थे। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से यह प्रतिक्रिया दरअसल सोशल मीडिया पर पाकिस्तान सरकार के भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने के प्रस्ताव पर विचार करने की अटकलों के बीच आई है।

Latest Business News