A
Hindi News पैसा बिज़नेस Pakistan News: भ्रष्टाचार के आरोपी इशाक डार 5 साल बाद पहुंचे पाकिस्तान, संभालेंगे वित्त मंत्री की कुर्सी

Pakistan News: भ्रष्टाचार के आरोपी इशाक डार 5 साल बाद पहुंचे पाकिस्तान, संभालेंगे वित्त मंत्री की कुर्सी

नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री रहते समय डार वित्त मंत्री रह चुके हैं। बाद में उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो वह देश छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे।

ishaq dar- India TV Paisa Image Source : FILE ishaq dar

Pakistan News:  पाकिस्तान वास्तव में गजब देश है। जिसे राजनेता पर 2017 में भ्रष्टाचार के आरोप लगे। जब वह लंदन भागा तो उसे भगोड़ा घोषित किया गया। अब 5 साल बाद वो फिर पाकिस्तान लौट आया है और एक बार फिर से आर्थिक रूप से कंगाल पाकिस्तान का वित्त मंत्री बनने जा रहा है। 

हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार की, जो पांच साल तक निर्वासित रहने के बाद अपने देश लौट आए हैं। वह एक बार फिर वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। मीडिया की खबरों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। डार ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उबारने का संकल्प लिया है। 

आर्थिक भंवर से बाहर निकालेंगे

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता सोमवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से पाकिस्तान लौटे। भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी होने के बाद 2017 से स्व-निर्वासन में रहे डार ने नूर खान एयरबेस पर उतरने के बाद मीडिया से कहा कि वह ‘‘इस देश को आर्थिक भंवर से बाहर निकालेंगे’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम 1999 और 2013-14 की तरह एक बार फिर पाकिस्तान को आर्थिक संकट से बाहर निकालेंगे। बहुत उम्मीद है कि हम सकारात्मक आर्थिक दिशा में आगे बढ़ेंगे।’’ 

ऊपरी सदन की शपथ लेंगे

‘जियो न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, डार मंगलवार को संसद के ऊपरी सदन की शपथ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री शरीफ ने अपने लंदन प्रवास के दौरान डार को आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान का वित्त मंत्री बनाने का प्रस्ताव दिया था। यह बैठक शरीफ के बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजूदगी में हुई थी। नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी बनाए जाने के बाद पिछले पांच साल से ब्रिटेन में स्व-निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस बैठक में निवर्तमान वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कुछ वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। 

नवाज सरकार में भी थे वित्त मंत्री 

नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री रहते समय डार वित्त मंत्री रह चुके हैं। बाद में उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो वह देश छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे। इस मामले में डार के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वॉरंट पर बीते दिनों जवाबदेही अदालत ने रोक लगा दी थी। इसके बाद डार की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया।

Latest Business News