A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की शरण में आना चाहता है Pakistan, टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने सरकार से लगाई गुहार

भारत की शरण में आना चाहता है Pakistan, टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने सरकार से लगाई गुहार

कॉटन क्षेत्रों में विनाशकारी मानसून की बारिश के साथ पाकिस्तान टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (Pakistan Textile Exporters Association) ने बढ़ते निर्यात आदेशों को पूरा करने के लिए वाघा के माध्यम से भारत से कपास के आयात की अनुमति देने के लिए संघीय सरकार से संपर्क किया है।

Pakistan- India TV Paisa Image Source : FILE भारत की शरण में आना चाहता है Pakistan

कॉटन क्षेत्रों में विनाशकारी मानसून की बारिश के साथ पाकिस्तान टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (Pakistan Textile Exporters Association) ने बढ़ते निर्यात आदेशों को पूरा करने के लिए वाघा के माध्यम से भारत से कपास के आयात की अनुमति देने के लिए संघीय सरकार से संपर्क किया है। 'डॉन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, निर्यातकों का कहना है कि शुरुआती अनुमान बताते हैं कि कपास की खड़ी फसल का 25 फीसदी हिस्सा खराब हो गया है और देश में कच्चे माल की कमी की आशंका है।

कपास की फसल को बाढ़ से नुकसान

अलग-अलग सिंध और पंजाब में कपास की फसल से बाढ़ के नुकसान के मद्देनजर, संघीय सरकार ने बुधवार को एक समिति बनाई जो बीज कंपनियों के साथ बातचीत करेगी और उन्हें स्थानीय बाजार में अत्याधुनिक कपास के बीज पेश करने की सुविधा प्रदान करेगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और अनुसंधान मंत्रालय में हितधारकों के साथ परामर्श करने और कपास फसलों की उपज और क्षेत्र में वृद्धि के प्रस्तावों की समीक्षा करने के लिए एक बैठक के दौरान निर्णय लिया गया।

पाकिस्तान टेक्सटाइल एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (पीटीईए) के मुख्य संरक्षक खुर्रम मुख्तार ने बुधवार को डॉन को बताया, "हमने अपनी एक मांग पर गौर करने के लिए वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल से संपर्क किया है।" उन्होंने कहा कि कपास की मांग का वास्तविक आकलन 15 सितंबर के बाद किया जाएगा।

मंत्री ने दिया आश्वासन

उन्होंने कहा, "हमें भारत से 2.5 मिलियन गांठ आयात करने की आवश्यकता हो सकती है," उन्होंने कहा कि कम रसद लागत के साथ यह एकमात्र व्यवहार्य विकल्प प्रतीत होता है। मुख्तार ने कहा कि मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह गठबंधन सहयोगियों और अन्य हितधारकों के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे।

पिछले हफ्ते, वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से भारत से सब्जियों के आयात की अनुमति देने के विचार का समर्थन किया था और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने राहत कार्यों के हिस्से के रूप में भारत से खाद्य पदार्थों के आयात के लिए पाकिस्तान से संपर्क किया था। हालांकि, मंत्री ने कहा कि इस संबंध में फैसला गठबंधन सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा।

Latest Business News