A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paytm निवेशकों को ब्रोकरेज फर्म Macquarie ने किया निराश, पेटीएम का टारगेट प्राइस 375 घटाया

Paytm निवेशकों को ब्रोकरेज फर्म Macquarie ने किया निराश, पेटीएम का टारगेट प्राइस 375 घटाया

Paytm Target Price: पेटीएम के शेयर का टारगेट प्राइस Macquarie द्वारा घटा दिया गया है। आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम पर ये कार्रवाई की गई है।

पेटीएम - India TV Paisa Image Source : FILE पेटीएम

Paytm Target Price: पेटीएम निवेशकों के लिए लगातार नकारात्मक खबरों का आना जारी है। अब ब्रोकरेज हाउस Macquarie की ओर से पेटीएम को डाउनग्रेड किया गया है। साथ ही कहा कि कंपनी को फिलहाल अपने वजूद के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। इस कारण से ब्रोकरेज फर्म की ओर से पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस का टारगेट प्राइस 58 प्रतिशत (375 रुपये) घटाकर 275 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज फर्म द्वारा पहले इसका टारगेट प्राइस 650 रुपये निर्धारित किया गया था। 

ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि हम लगता है आने वाले वर्षों में कंपनी की पेमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन से होने वाली आय में बड़ी  गिरावट हो सकती है। मौजूदा समय में पेटीएम के 33 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और 11 करोड़ मासिक लेनदेन होते हैं। वहीं, कंपनी के पास एक करोड़ से ज्यादा मर्चेंट्स हैं। 

कंपनी के सामने आएगी ये परेशानी 

ब्रोकरेज हाउस द्वारा कहा गया कि पेटीएम के मर्चेंट्स अकाउंट्स को किसी दूसरे बैंक में शिफ्ट करना आसान नहीं होने वाला है। इसके लिए दोबारा से केवाईसी की आवश्यकता होगी। इसमें भी 29 फरवरी की डेडलाइन एक बड़ी बाधा है। 

क्या है पेटीएम पेमेंट्स बैंक का संकट?

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने इसके पहले 11 मार्च, 2022 को पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था। पेटीएम वॉलेट के ग्राहक तब तक इसका उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि उनकी शेष राशि खत्म न हो जाए। वे 29 फरवरी के बाद इसमें राशि नहीं जोड़ सकेंगे। यदि आरबीआई नरम नहीं पड़ा, तो पेटीएम वॉलेट के लिए टॉप-अप बंद हो जाएगा और इसके माध्यम से लेनदेन नहीं किया जा सकेगा।

Latest Business News