A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paytm UPI: 29 फरवरी के बाद जारी रहेंगी पेटीएम की यूपीआई सेवाएं? कंपनी ने दिया बड़ा अपडेट

Paytm UPI: 29 फरवरी के बाद जारी रहेंगी पेटीएम की यूपीआई सेवाएं? कंपनी ने दिया बड़ा अपडेट

Paytm UPI: पेटीएम की ओर से कहा गया है कि उसकी सभी यूपीआई सेवाएं जस के तस जारी रहेंगी। कंपनी इसके लिए अन्य बैंकों से बातचीत कर रही है।

पेटीएम- India TV Paisa Image Source : FILE पेटीएम की सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेगी।

आरबीआई की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाने के बाद संकट में घिरी पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस द्वारा यूपीआई सेवाओं पर बयान जारी किया गया है। कंपनी ने  कहा कि उसकी यूपीआई सेवा सामान्य रूप से काम करती रहेगी, क्योंकि कंपनी इसें जारी रखने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रही है। बता दें, फिलहाल पेटीएम यूपीआई सेवाएं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत आती हैं, जिसे हाल में भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी के बाद ग्राहकों से पैसे लेने से रोक दिया था। 

सेवाएं जारी रहेगी

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि पेटीएम पर यूपीआई सामान्य रूप से काम करता रहेगा। हम बिना किसी बाधा के सेवा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रहे हैं। उपयोगकर्ताओं को अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) दिसंबर में बैंकों के बीच शीर्ष यूपीआई लाभार्थी था। ग्राहकों ने दिसंबर में पेटीएम पेमेंट बैंक ऐप पर 16,569.49 करोड़ रुपये के 144.25 करोड़ लेनदेन किए। 

पेटीएम का भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) कारोबार भी पीपीबीएल के तहत आता है। यह सेवा बिजली-पानी, स्कूल और विश्वविद्यालय शुल्क जैसे बिल भुगतान की सुविधा देती है। आरबीआई के कदम का बीबीपीओयू के जरिये बिल भुगतान पर असर के बारे में पूछे जाने पर, पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कृपया जान लीजिए कि पेटीएम उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं। पेटीएम आपकी सुविधा के लिए कई तरह के भुगतान विकल्प जारी रखेगा।

पेटीएम के शेयर में आई रिकवरी 

पिछले तीन कारोबार सत्रों में 42 प्रतिशत फिसलने के बाद पेटीएम के शेयर में रिकवरी देखी गई। पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस का शेयर आज के कारोबारी सत्र में 11:36 बजे 1.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 443.40 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है। 

बता दें, पेटीएम पहले ही मनी लॉड्रिंग के आरोपों को खारिज कर चुका है। साथ ही कंपनी की ओर से कहा गया था कि  न ही कंपनी और न ही संस्थापक विजय शेखर शर्मा को मनी किसी जांच के लिए ईडी का समन मिला है। हालांकि, ये भी स्पष्ट किया कि उसके प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मर्चेंट्स जांच के दायरे में हैं। कंपनी इसमें पूरा सहयोग करेगी।

Latest Business News