A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेजन के बाद अब पेप्सिको करेगी छंटनी, दुनियाभर में 3 लाख से अधिक लोगों को देती है रोजगार

अमेजन के बाद अब पेप्सिको करेगी छंटनी, दुनियाभर में 3 लाख से अधिक लोगों को देती है रोजगार

पिछले एक महीने में हजारों लोग अपनी नौकरी गवां चुके हैं, लेकिन ये रफ्तार अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है। अमेजन के बाद अब पेप्सी बनाने वाली कंपनी पेप्सिको ने भी छंटनी करने का ऐलान कर दिया है।

अमेजन के बाद अब पेप्सिको करेगी छंटनी- India TV Paisa Image Source : INDIA TV अमेजन के बाद अब पेप्सिको करेगी छंटनी

PepsiCo Lay off: पेप्सी बनाने वाली कंपनी पेप्सिको अपने उत्तरी अमेरिकी स्नैक्स और बेवरेज वर्टिकल के मुख्यालय से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करेगी। ये छंटनी कंपनी के उत्तरी अमेरिकी ड्रिंक बिजनेस को प्रभावित करेगी जो न्यूयॉर्क में स्थित है। बता दें, उत्तरी अमेरिकी स्नैक्स और पैकेज्ड-फूड बिजनेस का मुख्यालय क्रमशः शिकागो और टेक्सास में है।

इस वजह से कर रही छंटनी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ये छंटनी संगठन को आसान और अधिक कुशल बनाने के लिए कर रही है। स्नैक्स की तुलना में ड्रिंक बनाने से जुड़े वर्टिकल में अधिक छंटनी होगी। बता दें, पेप्सिको अपने नाम के कोल्ड ड्रिंक के अलावा डोरिटोस नाचोस, लेज़ पोटैटो चिप्स और क्वेकर ओट्स बनाती है। फूड और ड्रिंक्स बनाने वाली इस कंपनी ने दुनिया भर में लगभग 309,000 लोगों को रोजगार दिया है, जिसमें अमेरिका में लगभग 129,000 लोग शामिल हैं।

पेप्सिको और अन्य फूड और पेय कंपनियां कच्चे माल (मकई, चीनी और आलू) परिवहन और मजदूरी की बढ़ती लागत को कम करने के लिए कीमतें बढ़ा रही हैं। कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद किराना स्टोर्स में खाने-पीने की चीजों की मांग मजबूत रही है।

कंपनी के कमाई में हुआ था इजाफा

अक्टूबर में पेप्सिको ने अधिक कीमतों के कारण तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर बिक्री की थी, जिसके बाद उसने अपने पूरे साल के राजस्व और कमाई का अनुमान बढ़ाया था। पेप्सिको के सीएफओ ह्यूज जॉनसन ने निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा था कि हम ध्यान से देख रहे हैं कि उपभोक्ता के साथ क्या होता है। हम स्पष्ट रूप से अपनी विशेष श्रेणियों के मामले में उपभोक्ता के साथ तीसरी तिमाही से बाहर निकल गए हैं।

बता दें, पिछले महीने अमेजन, फेसबुक, ट्विटर से लेकर स्नैपचैट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों ने अपने यहां छंटनी की थी, जिसमें हजारों लोगों की नौकरी चली गई थी। अभी भी ये सिलसिला जारी है। 

Latest Business News