A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol Price Cut: पेट्रोल सस्ता होते ही न करवा लें टंकी फुल, अभी UP दिल्ली पंजाब जैसे राज्य कर सकते हैं इतनी कटौती

Petrol Price Cut: पेट्रोल सस्ता होते ही न करवा लें टंकी फुल, अभी UP दिल्ली पंजाब जैसे राज्य कर सकते हैं इतनी कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने एक ट्वीट में कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क ₹8 प्रति लीटर और डीजल पर ₹6 प्रति लीटर कम कर रहे हैं।

<p>petrol price cut</p>- India TV Paisa Image Source : FILE petrol price cut

Petrol Diesel Price: केंद्र सरकार ने महंगाई से आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती की घोषणा की है। इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 9.5 रुपये घट जाएंगे। वहीं डीजल के दाम में भी 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। पिछले साल नवंबर के बाद यह सबसे बड़ी कटौती है। संभव है कि अब राज्य की सरकारें भी वैट में बड़ी कटौती कर सकते हैं। 

फिलहाल किसी भी राज्य की ओर से वैट में कटौती की घोषणा नहीं हुई है। BJP की सरकार वाले UP और गुजरात में पेट्रोल पर करीब 16.50 रुपए टैक्स लिया जा रहा है। आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र में यह 31 से 32 रुपए तक है, यानी करीब 16 रुपए ज्यादा। दमन दीव में पेट्रोल 102 रुपए तो मुंबई में 120 रुपए लीटर है। यानी अगर मुंबई में दमन दीव के बराबर टैक्स हो तो पेट्रोल 18 रुपए तक सस्ता हो सकता है।

वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने एक ट्वीट में कहा, ‘हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क ₹8 प्रति लीटर और डीजल पर ₹6 प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।’ उन्होंने कहा कि इस कदम से सरकार के राजस्व पर सालाना एक लाख करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। वित्त मंत्री ने इसके साथ गैस सिलेंडर पर भी सब्सिडी देने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने की थी कटौती की मांग 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने एक कार्यक्रम में गैर-बीजेपी शासित राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर लोगों को राहत देने का अनुरोध किया है। केंद्र ने पिछले साल नवंबर में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। इसके बाद कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट (VAT) पर घटाया था। लेकिन कई गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने वैट नहीं घटाया था। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड और तमिलनाडु ने वैट में कमी नहीं की थी। मोदी ने कहा कि इन राज्यों को अब वैट में कटौती करके अपने लोगों को इसका फायदा देना चाहिए। 

जानिए किस राज्य में 100 रुपए के पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का?

ओडिशा            48.9

पश्चिम बंगाल     48.7

त्रिपुरा              45.8

मणिपुर           47.7

नगालैंड          46.4

अरुणाचल प्रदेश 42.9

असम             45.4

सिक्किम         46.0

मेघालय          42.5

बिहार             50.0

उत्तराखंड  44.1

हिमाचल प्रदेश  44.4

झारखंड 47.0

पंजाब      44.6 

हरियाणा 
45.1

राजस्थान
50.8

गुजरात
44.5

महाराष्ट्र
52.5

गोवा
45.8

कर्नाटक
48.1

केरल
50.2

तमिलनाडु
48.6

आंध्र प्रदेश
52.4

तेलंगाना
51.6

छत्तीसगढ़ 
48.3

नोट: 100 रुपए में टैक्स का हिस्सा रुपयों में

Latest Business News