A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol-Diesel के दाम को लेकर आई अच्छी खबर, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रेट में आएगी कमी

Petrol-Diesel के दाम को लेकर आई अच्छी खबर, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रेट में आएगी कमी

Petrol Diesel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगाई में कमी और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण पिछले कुछ हफ्तों में बेंचमार्क सरकारी बॉन्ड पर 18 बेसिस प्वाइंट्स से अधिक की गिरावट आई है। जल्द ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी कमी देखने को मिलेगी।

Petrol-Diesel के दाम को लेकर आई...- India TV Paisa Image Source : PTI (FILE PHOTO) Petrol-Diesel के दाम को लेकर आई अच्छी खबर

Petrol Diesel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगाई में कमी और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण पिछले कुछ हफ्तों में बेंचमार्क सरकारी बॉन्ड पर 18 बेसिस प्वाइंट्स से अधिक की गिरावट आई है। जल्द ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी कमी देखने को मिलेगी।

मुंबई की डेट एडवाइजरी फर्म रॉकफोर्ट फिनकॉर्प एलएलपी के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर वेंकटकृष्णन श्रीनिवासन ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के अलावा, भारतीय बॉन्ड इंडेक्स में बहुत जल्द शामिल होने की उम्मीद है। इस खबर ने निवेशक और ट्रेडिंग सेगमेंट के बीच सकारात्मक माहौल पैदा कर दिया है, क्योंकि बाजार अब ऋण प्रतिभूतियों में 30 अरब डॉलर से अधिक की आमद की उम्मीद कर रहा है। इसके परिणामस्वरूप सरकारी बॉन्ड यील्ड लगातार गिर रही है।

कुछ महीने पहले मंहगाई चरम पर थी

कुछ महीने पहले मंहगाई चरम पर थी। जुलाई महीने में भारी गिरावट देखी गई है। खाद्य कीमतों में कमी के कारण जुलाई में सीपीआई कम होकर 6.70 प्रतिशत पर आ गई थी। हालांकि, कुल संख्या अभी भी लगातार सातवें महीने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ऊपरी टॉलरेंस बैंड से ऊपर है।

जेएम फाइनेंशियल में प्रबंध निदेशक और प्रमुख संस्थागत अजय मंगलुनिया ने कहा, "अगर हम महंगाई के पहलू से कोई झटका और आश्चर्य नहीं देखते हैं तो बॉन्ड प्रतिफल यहां से आगे बढ़ने की उम्मीद है। एफपीआई प्रवाह को फिर से शुरू करने से अंतत: इस महीने के अंत में 7 साल से नीचे जी-सेक की पैदावार हो सकती है।"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी दी थी जानकारी

इस सप्ताह की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वैश्विक सूचकांकों में बॉन्ड को शामिल करने की अनुमति देने का 2020 का बजट प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ सकता, क्योंकि फंड प्रवाह वांछित स्तरों को पूरा नहीं करता है। श्रीनिवासन ने कहा कि सरकारी बॉन्ड इंडेक्स में शामिल होने की उम्मीद के आधार पर बाजार अभी भी सकारात्मक बना रहेगा। तेल की कीमतों में गिरावट कुछ हद तक सकारात्मक बॉन्ड बाजार रैली के ईंधन को बढ़ाएगी।

व्लादिमीर पुतिन ने स्पष्ट शब्दों में दिया था संकेत

बाजार के कई सपोर्टिव फैक्टर्स के बावजूद बुधवार को तेल में गिरावट आई है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि देश किसी भी राष्ट्र को ऊर्जा की आपूर्ति नहीं करेगा जो देश के कच्चे तेल पर एक नियोजित अमेरिकी नेतृत्व वाली मूल्य सीमा का समर्थन करता है। इसके अलावा, ऊर्जा सूचना प्रशासन ने वैश्विक तेल मांग के लिए अपना दृष्टिकोण बढ़ाया, जबकि अमेरिकी आपूर्ति के पूर्वानुमान में भी कटौती की गई है।

Latest Business News