A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी कम! रूस ने मदद करने को लेकर कही ये बात

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी कम! रूस ने मदद करने को लेकर कही ये बात

भारत में लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों पर जल्द ही लगाम लगने वाली है। हमारा मित्र देश रूस इसके लिए मदद करने की पेशकश कर रहा है। आइए जानते हैं कि इससे आम जनता को कितना फायदा होगा।

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी कम! रूस तैयार- India TV Paisa Image Source : PTI/REPRESENTATIVE भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें होंगी कम! रूस तैयार

तेल कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रूस ने भारत को मदद की पेशकश की है। नई दिल्ली में रूसी दूतावास के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ और ब्रिटेन में इंश्योरेंस सर्विसेस और टैंकर चार्टरिंग पर बैन लगा दिया है। भारत इनकी इंश्योरेंस सर्विसेस और टैंकर चार्टरिंग पर निर्भर न रहे इसके लिए रूस मदद को तैयार है। रूसी उप प्रधानमंत्री ने भारत को बड़ी क्षमता वाले शिप को लीज पर देने और उसके निर्माण में सहायता करने की पेशकश की है।

भारत दूसरे स्थान पर

नोवाक ने शुक्रवार को मास्को में भारतीय राजदूत पवन कपूर से मुलाकात की। रूसी दूतावास ने बताया कि 2022 के पहले आठ महीनों में भारत में रूस से तेल निर्यात काफी बढ़ा है। भारत में रूसी तेल निर्यात बढ़कर 16.35 मिलियन टन हो गया है। रूस से तेल शिपमेंट के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है।

पश्चिमी देशों ने जताई नाराजगी

जी 7 देशों, यूरोपीय संघ (ईयू) और ऑस्ट्रेलिया ने पिछले हफ्ते यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस पर प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में रूसी समुद्री कच्चे तेल पर 60 डॉलर प्रति बैरल मूल्य कैप पर सहमति व्यक्त की थी। पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के साथ युद्ध के बावजूद रूस से तेल खरीदना जारी रखने के भारत के रुख पर नाराजगी जताई थी।

भारत ने दुनिया को दिया संदेश

भारत ने अपनी ओर से यह स्पष्ट कर दिया है कि वह उस देश से कच्चा तेल खरीदना जारी रखेगा, जहां से उसे फायदा होगा। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बीते सात दिसंबर को संसद में बताया था कि सरकार, भारतीय नागरिकों के हित में बेस्ट डील पॉलिसी पर विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि सरकार, भारतीय कंपनियों को रूस से तेल खरीदने के लिए कोई दबाव नहीं बनाती न ही उनको वहां से तेल खरीदने के लिए कहती है, लेकिन भारतीय लोगों के हित में बेस्ट डील की एक बेहतर पॉलिसी को जारी रखने के लिए भी सरकार नहीं रोकेगी।

Latest Business News