A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM-KISAN 11th installment: प्रधानमंत्री ने 10 करोड़ खातों में ट्रांसफर किए 2000 रुपये, क्या आपको मिले पैसे

PM-KISAN 11th installment: प्रधानमंत्री ने 10 करोड़ खातों में ट्रांसफर किए 2000 रुपये, क्या आपको मिले पैसे

नरेंद्र मोदी ने आज 10 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 21000 करोड़ की राशि ट्रांसफर की है।

<p>PM-KISAN</p>- India TV Paisa PM-KISAN

Highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे
  • इसके तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी
  • योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये की राशि दी जाती है

PM-KISAN 11th installment: मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी है। इसके तहत 21,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, जिससे 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी आज हिमाचल प्रदेश के शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में शामिल हुए। यहां उन्होंने केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाद भी किया। गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया गया है। 

10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त जारी की गई है। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली के पूसा परिसर से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये की राशि दी जाती है जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। 

जनवरी में जारी हुई थी 10वीं किस्त 

प्रधानमंत्री ने गत एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त जारी की थी जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था। कृषि मंत्रालय ने कहा कि यह देश में अब तक का सबसे बड़ा एकल कार्यक्रम है जिसके तहत देश के सभी जिलों में देशव्यापी विमर्श होगा और प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। 

इस तरह चेक करें अपना नाम

PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए। होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। अब इसमें राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें। गेट रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी।

किसानों को कराना होगा E-KYC

केंद्र सरकार ने इस बार इस स्कीम की ​प्रक्रिया में बदलाव किया है। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किसानों को इस बार E-KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा और E-KYC का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद एक और आधार ओटीपी आएगा। आधार ओटीपी दर्ज करने के बाद ये प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

Latest Business News