A
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम मोदी ने वाराणसी को दी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, जानें टाइम टेबल और सबकुछ

पीएम मोदी ने वाराणसी को दी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, जानें टाइम टेबल और सबकुछ

20 दिसंबर 2023 से यह आम पैसेंजर्स के लिए उपलब्ध होगी। इससे पैसेंजर्स को काफी सुविधा होने वाली है। यह उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली के बीच एक निर्बाध और तीव्र कनेक्टिविटी का मजबूत स्तंभ बनेगी।

वंदे भारत एक ऑटोमैटिक, सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट है। - India TV Paisa Image Source : TWITTER वंदे भारत एक ऑटोमैटिक, सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट है।

दिल्ली से वाराणसी के बीच सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी से नई दिल्ली के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन दोनों शहरों के बीच अब दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा शुरू होने जा रही है। हालांकि आज इनॉगुरल ट्रेन रवाना हुई है लेकिन 20 दिसंबर 2023 से यह आम पैसेंजर्स के लिए उपलब्ध होगी। इससे पैसेंजर्स को काफी सुविधा होने वाली है। उत्तर रेलवे का कहना है कि यह उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली के बीच एक निर्बाध और तीव्र कनेक्टिविटी का मजबूत स्तंभ बनेगी।    

ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं

खबर के मुताबिक, इस शुरुआत पर रेल मंत्रालय का कहना है कि वाराणसी-नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत होने से पैसेंजर्स को वाराणसी के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए तेज एवं आरामदायक रेल कनेक्टिविटी का विकल्प मिलेगा। खबर के मुताबिक, उत्तर रेलवे ने भगवा रंग में ट्रेन की एक तस्वीर भी साझा की है।

उत्तर रेलवेने ने कहा है कि ट्रेन में बेहतर यात्री सुविधाएं, जैसे- ऑनबोर्ड वाई-फाई इन्फोटेनमेंट, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आलीशान इंटीरियर, टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो-वैक्यूम शौचालय, एलईडी लाइटिंग, हर सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट , टच बेस्ड रीडिंग लाइट और हिडन रोलर ब्लाइंड जैसी चीजें उपलब्ध हैं।

कब चलेगी और कब पहुंचेगी

खबर के मुताबिक, इसमें यूवी लैंप के साथ बेहतर हीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम है। एआई एयर कंडीशनिंग सिस्टम जलवायु परिस्थितियों/ऑक्यूपेंसी के मुताबिक, कूलिंग को एडजस्ट करती है। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:00 बजे वाराणसी से प्रस्थान करके 07:34 बजे प्रयागराज, 09:30 बजे कानपुर सेंट्रल और आखिर में दोपहर 2:05 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में यही ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर 3:00 बजे चलेगी, शाम 7:12 बजे कानपुर सेंट्रल, रात 9:15 बजे प्रयागराज पहुंचेगी और रात 11:05 बजे वाराणसी में अपनी यात्रा खत्म करेगी। वंदे भारत एक ऑटोमैटिक, सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट है। इस ट्रेन को 'मेक इन इंडिया' इनिशिएटिव के तहत स्वदेशी रूप से बनाया गया है।

Latest Business News