A
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोले Elon Musk, 'मैं उनका फैन हूं', भारत में Tesla की एंट्री को लेकर की ये घोषणा

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोले Elon Musk, 'मैं उनका फैन हूं', भारत में Tesla की एंट्री को लेकर की ये घोषणा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलोन मस्क से मुलाकात की।

Elon Musk meets PM Modi- India TV Paisa Image Source : FILE Elon Musk meets PM Modi

न्यूयॉर्क: अमेरिका दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज न्यूयॉर्क में ट्विटर और टेस्ला जैसी दिग्गज कंपनियों के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) से मुलाकात की। इस मौके पर मस्क और पीएम मोदी के बीच भारत में टेस्ला से लेकर ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में निवेश पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने दिल खोलकर उनकी तारीफ की। प्रेस से बातचीत में मस्क ने कहा, 'मैं पीएम मोदी का फैन हूं।' उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं। इसलिए मैं भारत के भविष्य को लेकर अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं। मस्क ने ये भी बताया कि वे अगले साल भारत का दौरा करेंगे। 

कब होगी भारत में टेस्ला की एंट्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मस्क ने कहा कि "प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात शानदार रही और मैं उन्हें काफी पसंद करता हूं। टेस्ला के भारत आने की टाइमलाइन के बारे में पूछे जाने पर मस्क ने कहा, "मुझे विश्वास है कि टेस्ला जल्द से जल्द भारत में एंट्री करेगी।" द वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक साक्षात्कार के दौरान, मस्क से पूछा गया कि क्या वाहन निर्माता की भारतीय बाजार में दिलचस्पी है। तो उन्होंने कहा "बिल्कुल," उन्होंने कहा कि टेस्ला द्वारा इस साल के अंत तक भारत में अपनी फैक्ट्री स्थापित करने के लिए स्थान को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। मस्क ने कहा कि पीएम मोदी 2015 में हमारे टेस्ला कारखाने आए थे। इसलिए हम एक-दूसरे को कुछ समय से जानते हैं। प्रधानमंत्री इससे पहले 2015 में मस्क से कैलिफोर्निया में टेस्ला मोटर्स के कारखाने के दौरे के दौरान मिले थे।

अगले साल भारत आएंगे एलन मस्क 

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ट्विटर प्रमुख मस्क ने कहा, "पीएम मोदी वास्तव में भारत की परवाह करते हैं। वह हमें भारत में बड़े निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जहां तक हमारी बात है, हम बस सही समय का इंतजार कर रहे हैं। मस्क ने कहा कि उनकी कंपनियां भारत के लिए काम करना चाहती हैं। उन्होंने इस मौके पर कहा कि वे अगले साल भारत का दौरा करेंगे। मस्क ने भारत में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी संभावनाओं के बारे में कहा कि यहां विस्तार की बड़ी संभावनाएं हैं और वे भारत में निवेश के बारे में विचार कर रहे हैं। 

Image Source : fileElon Musk meets PM Modi

जल्द भारत में लॉन्च होंगी स्टा​रलिंक की सेवाएं 

एलन मस्क ने इस मौके पर अपनी सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस स्टारलिंक को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि स्टारलिंक इंटरनेट को भारत में जल्द पेश करने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि स्टारलिंक मस्क के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में से एक है। स्टारलिंक अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट की मदद से ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है। स्टारलिंक के अलावा भारती एयरटेल भी अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवा वनवेब इस साल सितंबर तक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

कहां अटकी है टेस्ला की गाड़ी 

मस्क की कंपनी टेस्ला बीते कई सालों से भारत में एंट्री का इंतजार कर रही है। लेकिन भारत में कारखाना लगाने और देश के 100 प्रतिशत आयात शुल्क पर असहमति के कारण गतिरोध पैदा हो गया है। सरकार ने ईवी निर्माता को स्थानीय खरीद में तेजी लाने और विस्तृत विनिर्माण योजनाओं को साझा करने के लिए कहा है, जबकि मस्क ने कम करों की मांग की है ताकि टेस्ला भारत के सस्ती कारों के बाजार में आयातित वाहनों को सस्ती कीमत पर बेचकर शुरुआत कर सके।

Latest Business News