A
Hindi News पैसा बिज़नेस कंगाल पाकिस्तान में 10000 रुपये का LPG सिलेंडर तो खुले स्टेडियम में 30 हजार बच्चे एग्जाम देने को मजबूर, जानें आगे क्या

कंगाल पाकिस्तान में 10000 रुपये का LPG सिलेंडर तो खुले स्टेडियम में 30 हजार बच्चे एग्जाम देने को मजबूर, जानें आगे क्या

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक, पाकिस्तान में दिसंबर में रिकॉर्ड 24.5 फीसदी महंगाई दर्ज की गई।

कंगाल पाकिस्तान- India TV Paisa Image Source : INDIA TV कंगाल पाकिस्तान

पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति दिन-ब-दिन बद्तर होती जा रही हैं। पाकिस्तान में आर्थिक संकट कितना गहरा गया है इसका अंदाजा इसी से लगता है कि पाक सरकार ने वाशिंगटन में अपने दूतावास की संपत्ति को बिक्री के लिए बोली मंगाई है। साथ ही ईंधन की बचत के लिए शॉपिंग मॉल, शादी के हॉल, रेस्तरां और बाजारों को जल्दी बंद करने का निर्देश दिया है। पाकिस्तान के पास कच्चे तेल आयात करने के लिए पैसे की कमी हो रही है। वहीं, 30 हजार बच्चों को एक साथ खुले स्टेडियम में एग्जाम लिया जा रहा है। आपको बता दें कि पाकिस्तान पिछले साल भयंकर बाढ़ की चपेट में आ गया था, जिससे जान-माल की भारी तबाही हुई थी और 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे। विश्व बैंक ने 28 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित अपने आकलन बयान में कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान और आर्थिक नुकसान का अनुमान 30 अरब डॉलर से अधिक होने का लगाया था। पाकिस्तान में महंगाई भी चरम पर है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक, पाकिस्तान में दिसंबर में रिकॉर्ड 24.5 फीसदी महंगाई दर्ज की गई। जानकारों का कहना है कि 2023 में वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर में पाकिस्तान की वित्तीय हालत और खराब हो सकती है। 

पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 

एलपीजी रेट   पाकिस्तानी रुपये में कीमत
एलपीजी प्रति केजी  216 रुपये
घरेलू सिलेंडर 11.8 केजी  2550 रुपये 
कमर्शियल सिलेंडर 45.4 केजी  9804 रुपये 

 प्लास्टिक थैली में गैस खरीद रहे लोग

वहीं डीजल 227.80 रुपये और पेट्रोल 214.80 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मिट्टी का तेल 171.83 रुपये लीटर बिक रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 10 हजार रुपये पहुंचने से जनता के लिए इसे खरीदना मुश्किल हो गया है। इसके चलते लोग प्लास्टिक थैली में गैस खरीद रहें हैं। प्लास्टिक थैली में एलपीजी गैस 500 से 900 रुपये तक में उपलब्ध है।

1667 पुलिस कांस्टेबल के लिए स्टेडियम में एक्जाम

पाकिस्तान का आर्थिक हालात कितना खराब है कि 1667 पुलिस कांस्टेबल के लिए 30 हजार बच्चों को एक साथ खुले स्टेडियम बैठाकर एग्जाम लिया गया। इस्लामाबाद के पुलिस कांस्टेबल के लिए यह एग्जाम लिया गया। पाकिस्तान में 31 फीसदी युवा बेरोजगार हैं। 

विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट 

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बातया कि पाक का विदेशी मुद्रा भंडार दो दिसंबर को समाप्त सप्ताह में चार साल के निम्नतम स्तर 6.72 अरब डॉलर पर पहुंच गया। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी मुद्रा भंडार पिछली बार 18 जनवरी, 2019 को समाप्त सप्ताह के दौरान 6.64 बिलियन अमरीकी डॉलर पर दर्ज किया गया था।

कर्ज का भारी बोझ 

विश्व बैंक ने हाल ही में प्रकाशित अपनी वार्षिक ऋण रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि 2021 तक पाकिस्तान का कुल बाहरी ऋण 130.433 अरब डॉलर था। देश को वित्त वर्ष 2023 तक 33 अरब बिलियन डॉलर का कर्ज चुकाना है। 

Latest Business News