A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने की कर रहें हैं तैयारी, ये रहे टॉप-5 रेजीडेंशियल लोकेशन

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने की कर रहें हैं तैयारी, ये रहे टॉप-5 रेजीडेंशियल लोकेशन

गुरुग्राम और नई दिल्ली की तुलना में नोएडा-ग्रेटर नोएडा का किफायती होना भी इसका यूएसपी बन गया है। इसके चलते देश समेत विदेशी निवेशक इस क्षेत्र में बन रहे रेजीडेंशियल प्रोजेक्ट में निवेश कर रहे हैं।

रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी - India TV Paisa Image Source : FILE रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा को वर्ल्ड क्लास शहर के रूप में स्थापित कर दिया है। देश और दुनिया की प्रमुख मल्टी नेशनल कंपनियां नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस के विभिन्न लोकेशन्स पर निवेश कर रही हैं। जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट आने से फिल्म सिटी, टॉय पार्क समेत कई बड़ी उद्योगिक गतिविधियां इस क्षेत्र में हो रही हैं। इसके साथ ही नोएडा,ग्रेटर नोएडा में आला दर्जे का इंफ्रास्ट्रक्चर, बड़े-बड़े पार्क, शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल इन्हें एक परफेक्ट रेजीडेंशियल लोकेशन बना दिया हैं। गुरुग्राम और नई दिल्ली की तुलना में किफायती होना भी इसका यूएसपी बन गया है। इसके चलते देश समेत विदेशी निवेशक इस क्षेत्र में बन रहे रेजीडेंशियल प्रोजेक्ट में निवेश कर रहे हैं। अगर, आप भी इस मौके का फायदा उठाकर फ्लैट खरीदने की योजना बना रहें हैं तो सही लोकेशन का चयन करना बहुत जरूरी होगा। हमने रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से जाना कि अगर कोई नोएडा या ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदें तो उसे कहां अपना पैसा लगाना चाहिए। उन्होंने टॉप-5 लोकेशन सजेस्ट किए हैं। आइए, जानते हैं उन लोकेशन के बारे में...

नोएडा के सेक्टर 75,76, 77, 78 और 79

सेंट्रल नोएडा के ये सेक्टर अपनी गगनचुंबी इमारत के कारण सुर्खियां बाटोर रहे हैं। यहां पर अधिकांश प्रॉपर्टी रेडी टू मूव है। दिल्ली और एनसीआर से अच्छी तरह से कनेक्टेड ये सेक्टर सभी तरह की सुविधाओं से लैस हैं। इन सेक्टर में मार्केट, शॉपिंग कम्पलेक्स, पार्क समेत सभी एमनिटीज मिलती है। यहां से दिल्ली या नोएडा के किसी भी सेक्टर में जाना बहुत ही आसान है। हालांकि, यहां पर प्रॉपर्टी की कीमत थोड़ी महंगी है लेकिन फिर भी बहुत ज्यादा नहीं है। अच्छे प्रोजेक्ट में अंतरिक्ष गोल्फ व्यू-1 और महागुन मेज़रिया हैं। इन विशेषताओं के कारण, यह नोएडा में शीर्ष रियल एस्टेट निवेशों में से एक है। इन सेक्टर में मिड और हाई इनकम ग्रुप के लिए बहुत सारे हाउसिंग प्रोजेक्ट हैं। आपको बता दें कि सेंट्रेल नोएडा के ये सेक्टर न केवल शहर के केंद्र के करीब हैं, बल्कि महत्वपूर्ण बिजनेस सेंटर से भी जुड़े हैं। उदाहरण के लिए, नोएडा में प्रमुख ऑफिस सेक्टर 62, 63, 127 और 132 में है जों यहां से 7-10 किमी के दायरे में हैं।
 
नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर 144 और 150

नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर 144 और 150 तेजी से प्रॉपर्टी निवेशकों के ​बीच पसंदीदा गंतव्य बन गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और एक्वा लाइन मेट्रो इसे सेक्टर को दूसरे लोकेशन से शहर के अन्य क्षेत्रों से जोड़ती है। देश के बड़े बिल्डरों द्वारा नए आवासीय परियोजनाओं का यहां निर्माण किया जा रहा है, जिसके चलते परिणामस्वरूप लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। सेक्टर 144 से तुलनात्मक रूप से, सेक्टर 150 अधिक ओपन है, और भीड़भाड़ कम है। नौ-होल गोल्फ कोर्स और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी, अन्य खेल प्लेग्राउंड, इस सेक्टर का आकर्षण बढ़ाते हैं। इसी सेक्टर में शहीद भगत सिंह पार्क, 40 एकड़ में फैला हुआ है, जिसका निर्माण किया जा रहा है। यह नोएडा का सबसे बड़ा पार्क होगा। 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) सेक्टर-1
 

अगर आप बजट प्रॉपर्टी ढूंढ रहें हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट लोकेशन होगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन)। इस पूरे क्षेत्र में आपको अफोर्डेबल फ्लैट मिल जाएंगे। वैसे अभी आपको नोएडा एक्सटेंशन के सेक्टर-1 की ओर रुख करना बेहतर होगा। हिंडन नदी पर बना बिसरख पुल शुरू हो जाने से इस सेक्टर की दूरी सेंट्रेल नोएडा से काफी कम हो गई। आप सीधे फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (FNG) के रास्ते बिसरख पुल होते हुए इस सेक्टर में बिना किसी जाम के पहुंच सकते हैं। सेक्टर 1, ग्रेटर नोएडा वेस्ट एक आगामी आवासीय क्षेत्र है, जो कासना, नोएडा और गौतम बुद्ध नगर के औद्योगिक केंद्रों के करीब है। आसपास के क्षेत्र में स्कूल, अस्पताल और शॉपिंग मॉल हैं। इस सेक्टर में आपको अंतरिक्ष गोल्फ लिंक, ऐस डिविनो, ATS Destinaire जैसे अच्छे प्रोजेक्ट मिल जाएंगे। 

 
नोएडा सेक्टर 137

नोएडा में रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे अच्छे सेक्टर में सेक्टर 137 भी है। यह  नोएडा एक्सप्रेस-वे के करीब स्थित है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर से अच्छी कनेक्टिविटी भी है। इस सेक्टर में आपको डेवलप मार्केट, अस्पताल, मॉल, स्कूल, पार्क, बैंक और रेस्तरां मिल जाएंगे। इस सेक्टर में आपको रेडी टू मूव प्रॉपर्टी के कई विकल्प मिल जाएंगे। कुछ अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट भी हैं। 

 
 ग्रेटर-नोएडा में कहां करें निवेश 

ग्रेटर नोएडा में निवेश करने के लिए परी चौक, ओमेगा 1, अल्फा 1, ची 4, और सेक्टर 1, परी चौक, ओमेगा 1, अल्फा 1, ची 4, और सेक्टर 1 को चयन कर सकते हैं। इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी भी अब अवासीय प्रोजेक्ट और प्लांट की स्कीम ला रही है। युमना एक्सप्रेस-वे के आसपास डेवलप हो रहे सेक्टर भी निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन गए हैं। जेवर योरपोर्ट आने से यमुना  एक्सप्रेस-वे के पास डेवलपमेंट काफी तेजी से हो रहा है। युमना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी कई तरह की हाउसिंग और कमर्शियल प्रोजेक्ट में निवेश का मौका दे रही है। 

Latest Business News