A
Hindi News पैसा बिज़नेस छोटे शहरों में बंद हो सकते हैं इस कंपनी के सिनेमा हॉल, भयंकर घाटे के चलते लिया बड़ा फैसला

छोटे शहरों में बंद हो सकते हैं इस कंपनी के सिनेमा हॉल, भयंकर घाटे के चलते लिया बड़ा फैसला

कंपनी की अगले छह महीनों में 50 सिनेमा स्क्रीन बंद करने की योजना है। ये सिनेमा हॉल घाटे में हैं या फिर शॉपिंग मॉल में हैं

PVR Inox- India TV Paisa Image Source : FILE PVR Inox

यदि आपके शहर में पीवीआर-आईनॉक्स का सिनेमाहॉल है तो संभव है कि कुछ दिनों में यहां ताला लटका मिले। सिनेमा हॉल चलाने वाली प्रमुख कंपनी पीवीआर-आइनॉक्स घाटे में चल रहे करीब 50 स्क्रीन बंद करने की योजना बना रही है। पीवीआर-आइनॉक्स ने यह भी कहा कि उसकी चालू वित्त वर्ष 2023-24 में 150 से 175 स्क्रीन खोलने की योजना है। 

पीवीआर-आइनॉक्स ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्त वर्ष के बारे में निवेशकों को दी जानकारी में कहा, ‘‘कंपनी की अगले छह महीनों में 50 सिनेमा स्क्रीन बंद करने की योजना है।’’ ये सिनेमा हॉल घाटे में हैं या फिर शॉपिंग मॉल में हैं, जहां इनकी जीवन अवधि समाप्त होने के करीब पहुंच गयी हैं। इनको पटरी पर लाने की उम्मीद काफी कम है। 

पीवीआर-आइनॉक्स लि.दो प्रमुख सिनेमा ब्रॉन्ड पीवीआर लि. तथा आइनॉक्स लेजर के विलय के बाद अस्तित्व में आया। विलय छह फरवरी, 2023 को प्रभाव में आया। विलय के बाद अस्तित्व में आई इकाई भारत और श्रीलंका में 115 शहरों में 361 सिनेमा हॉल का संचालन कर रही है, जिसमें 1,698 स्क्रीन हैं। 

एलारा कैपिटल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष करण तुरानी ने कहा, ‘‘50 स्क्रीन बंद होने से 10 करोड़ रुपये कर पूर्व आय (ईबीआईटीडीए) पर असर पड़ेगा।’’ ये स्क्रीन बड़े और मझोले शहरों में हैं। पीवीआर आइनॉक्स ने यह भी कहा कि उसकी चालू वित्त वर्ष 2023-24 में 150 से 175 स्क्रीन खोलने की योजना है। कंपनी के अनुसार, ‘‘इसमें से नौ स्क्रीन अबतक खुल चुके हैं। 15 स्क्रीन के मामले में वाणिज्यिक परिचालन को लेकर लाइसेंस की प्रतीक्षा है। 152 स्क्रीन पर काम विभिन्न चरणों में हैं।’’ 

Latest Business News