A
Hindi News पैसा बिज़नेस Railway Budget 2024: सरकार ने किया तीन रेल कॉरिडोर का ऐलान, जानिए आम जनता को कैसे होगा फायदा

Railway Budget 2024: सरकार ने किया तीन रेल कॉरिडोर का ऐलान, जानिए आम जनता को कैसे होगा फायदा

Railway Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट में एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक कॉरिडोर का ऐलान किया गया है। आइए जानते हैं इससे आम जनता को कैसे फायदा होगा।

budget- India TV Paisa Image Source : PTI/CANVA बजट में तीन नए रेल कॉरिडोर का ऐलान किया गया है।

Railway Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से गुरुवार को बजट पेश किया गया। इस दौरान वित्त मंत्री द्वारा रेलवे के तीन नए कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया गया है। इससे देश में कनेक्टिविटी को बड़ा बूस्ट मिलेगा और आम जनता के लिए भी रेल से यात्रा करना पहले के मुकाबले सुविधाजनक हो जाएगा। 

कौन-कौन से रेल कॉरिडोर बनेंगे? 

वित्त मंत्री की ओर से बजट भाषण के दौरान कहा गया कि सरकार तीन बड़े इकोनॉमिक रेलवे कॉरिडोर - एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक कॉरिडोर बनाएगी। इसे बनाने के लिए पीएम गति शक्ति की मदद ली जाएगी।  उन्होंने आगे कहा कि इन कॉरिडोर के बनने से देश में मल्टी- मॉडल कनेक्टिविटी बढ़ेगी। साथ ही लॉजिस्टिक को किफायती बनाने और लागत कम करने में मदद मिलेगी। 

आम जनता को कैसे फायदा होगा? 

तीनों कॉरिडोर में से ज्यादा फायदा आम जनता को हाई ट्रैफिक कॉरिडोर बनने से मिलेगा। हाई ट्रैफिक कॉरिडोर की मदद से रेलवे के लिए यात्री रेल गाड़ियों का परिचालन करना आसान हो जाएगा। इससे यात्री अपने गतंव्य स्थान पर पहले के मुकाबले जल्दी पहुंच पाएंगे और सुरक्षा भी बढ़ेगी। 

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि हाई ट्रैफिक कॉरिडोर से भीडभाड़ को कम किया जाएगा। इससे रेलवे के लिए यात्री गाड़ियों का परिचालन करना आसान हो जाएगा। इससे सुरक्षा भी बढ़ेगी और यात्री तेज गति से अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंच सकेंगे। तीन रेल कॉरिडोर बनने से देश की जीडीपी को भी बढ़ा फायदा होगा। 

साधारण रेलवे कोच को वंदे भारत स्टैडर्ड का बनाया जाएगा

रेलवे के लिए बजट में एक अन्य बड़ी घोषणा 40,000 साधारण कोच को वंदे भारत के स्टैडर्ड का बनाया जाना है। इससे रेल यात्रियों को सुरक्षा और सुविधा के साथ पहले के मुकाबले आरामदायक सफर मिलेगा। 

Latest Business News