A
Hindi News पैसा बिज़नेस कमाई के मामले में सामने आया रेलवे का फिल्मी कनेक्शन, हर साल धन कुबेर भंडार में हो रही बढ़ोतरी

कमाई के मामले में सामने आया रेलवे का फिल्मी कनेक्शन, हर साल धन कुबेर भंडार में हो रही बढ़ोतरी

Railway Income Film Connection: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। यह ना सिर्फ यात्रियों को सफर कराकर पैसा कमाता है, बल्कि दूसरे माध्यम से भी कमाई के मामले में रिकॉर्ड कायम करता रहता है। हाल ही में रेलवे के एक अधिकारी ने फिल्मों की शूटिंग से हुई कमाई के बारे में जानकारी दी है।

India Railway- India TV Paisa Image Source : FILE India Railway

Railway Film Connection: भारतीय रेलवे कमाई के लिए अलग-अलग तरीका अपनाने को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। कभी कबाड़ बेचकर करोड़ों रुपये बना लेता है तो कभी स्टेशन पर पानी सप्लाई कर इनकम जनरेट करता है। अब जो नई जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक, हाल ही में पश्चिम रेलवे को फिल्म शूटिंग से रिकॉर्ड कमाई हुई है। पश्चिम रेलवे को फिल्मों की शूटिंग से 1.64 करोड़ मिले हैं। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों पर 20 से अधिक फिल्मों की शूटिंग की गई थी, जिनमें फीचर फिल्में, वेब सीरीज, टीवी कमर्शियल एडवरटाइजमेंट, टीवी सीरियल आदि शामिल हैं। पश्चिमी रेलवे ने फिल्म शूटिंग के लिए अपने विभिन्न परिसरों और रेल डिब्बों को उपलब्ध करा कर 1.64 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में पश्चिम रेलवे को 67 लाख रुपये की आमदनी हुई थी। वहीं रेलवे के आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019-20 में यह एक करोड़ और वर्ष 2018-19 के दौरान 1.31 करोड़ रुपये से अधिक रहा था, जबकि वर्ष 2020-2021 में कोविड महामारी के कारण इसमें गिरावट देखी गई थी।

इन फिल्मों की हुई रेलवे स्टेशन पर शूटिंग

हाल के वर्षों में पश्चिम रेलवे लंच बॉक्स, हीरो पंती, गब्बर इज बैक, एयरलिफ्ट, पैडमैन, रा वन, फैंटम, एक विलेन रिटर्न्‍स, ये जवानी है दीवानी, राधे, लक्ष्मी बॉम्ब, काई पोचे, आत्मा, घायल रिटर्न, कमीने, हॉलिडे, थुपकी (तमिल फिल्म), डी-डे, शेरशाह, बेल बॉटम, ओएमजी 2 और गुजराती फिल्म कच्छ एक्सप्रेस एवं लोचा लापसी, मराठी फिल्म आपदी थपड़ी जैसी कई प्रतिष्ठित और ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहा है। कई वेब सीरीज जैसे एक्स-रे, अभय 2, ब्रीथ इनटू द शैडोज, डोंगरी टू दुबई आदि और केबीसी प्रोमो भी पश्चिम रेलवे के लोकेशंस में शूट किए गए। बता दें कि जो स्टेशन सर्वाधिक पसंद किए गए, उनमें मुंबई सेंट्रल टर्मिनस स्टेशन, चर्चगेट मुख्यालय और स्टेशन भवन, साबरमती स्पोर्ट्स ग्राउंड, गोरेगांव स्टेशन, जोगेश्वरी एटी (यार्ड), लोअर परेल वर्कशॉप, कांदिवली और विरार कारशेड, केल्वे रोड, पारडी रेलवे स्टेशन, कालाकुंड रेलवे स्टेशन, पातालपानी रेलवे स्टेशन, मुंबई सेंट्रल और वलसाड के बीच चलती ट्रेन तथा गोरेगांव में ईएमयू ट्रेन की शूटिंग शामिल हैं।

रेलवे को कमाई में मिल रही मदद

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि प्रोडक्शन हाउसों को बिना किसी परेशानी के अनुमति देने की पहल से रिकॉर्ड राजस्व अर्जित करने में मदद मिली है। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है। इस प्रक्रिया के सरलीकरण से रेलवे सेल्युलाइड सपने बुनने वालों में पसंदीदा बनकर उभरा है।

Latest Business News