A
Hindi News पैसा बिज़नेस रेलवे यात्रियों को स्टेशन पर मिलेगा स्वादिष्ट खाना, सरकार की इस स्कीम से आएगा बदलाव

रेलवे यात्रियों को स्टेशन पर मिलेगा स्वादिष्ट खाना, सरकार की इस स्कीम से आएगा बदलाव

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) के जरिए 'ईट राइट स्टेशन' सर्टिफिकेट देना शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य खाने की गुणवत्ता को सुधारना है।

Indian Railway- India TV Paisa Image Source : FILE Indian Railway

सरकार की ओर से रेलवे में स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। अब फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की ओर से देश के 150 रेलवे स्टेशनों को 'ईट राइट स्टेशन' (Eat Right Station) का सर्टिफिकेट दिया गया है। ये सर्टिफिकेट रेलवे की ओर से इन स्टेशनों को दिया जाता है जो यात्रियों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला खाना उपलब्ध कराते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए बयान में बताया गया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) की 'ईट राइट' स्टेशन पहल इन भीड़भाड़ भरे केंद्रों में सुरक्षित और स्वस्थ भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। 

कैसे दिया जाता है 'ईट राइट स्टेशन' सर्टिफिकेट 

ईट राइट स्टेशन' सर्टिफिकेट किसी स्टेशन को देने से पहले एसएसएसएआई की ओर से फूड वेंडर्स, फूड हैंडलर्स का ऑडिट किया जाता है। इसके साथ ही स्वच्छता और फूड स्टैडर्ड का कडाई से पालन करने और साथ ही स्वादिष्ट खाना बनाने को लेकर प्रेरित भी किया जाता है। 

किन-किन रेलवे स्टेशनों को मिला सर्टिफिकेट?

एफएसएसएआई की ओर से अब तक 150 भारतीय रेलवे स्टेशनों को ये सर्टिफिकेट दिया जा चुका है। इसमें नई दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता, उज्जैन, अयोध्या कैंट, हैदराबाद, चंडीगढ़, कोझिकोड, गुवाहाटी, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, वडोदरा, मैसूरु शहर, भोपाल, इगतपुरी और चेन्नई जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों का शामिल हैं।

इन मेट्रो स्टेशनों को भी मिला सर्टिफिकेट

रेलवे स्टेशनों ही नहीं बल्कि मेट्रो स्टेशनों को भी रेलवे द्वारा ये सर्टिफिकेट दिया जा रहा है। इसमें  नोएडा सेक्टर 51, एस्प्लेनेड (कोलकाता), आईआईटी कानपुर, बॉटनिकल गार्डन (नोएडा) और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी शामिल हैं।

Latest Business News