A
Hindi News पैसा बिज़नेस कल से 15 अगस्त तक दिल्ली में बंद रहेगी रेलवे की ये जरूरी सेवा, आम लोगों को झेलनी पड़ सकती मुसीबत

कल से 15 अगस्त तक दिल्ली में बंद रहेगी रेलवे की ये जरूरी सेवा, आम लोगों को झेलनी पड़ सकती मुसीबत

रेलवे ने सुरक्षा को देखते हुए 15 अगस्त तक अपनी इस जरूरी सेवा को निलंबित कर दिया है। अब यह सेवा 16 अगस्त से मिलेगी

Railway- India TV Paisa Image Source : FILE Railway

देश 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मानने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2023) के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने के लिए सुरक्षा एजेंसिया हर संभव कदम उठा रही है। इसे देखते हुए रेलवे (Indian Railway) की एक जरूरी सेवा को भी बंद रखने का निर्णय रखा गया है। यह सेवा रेल पार्सल से जुड़ी हुई है। रेलवे ने 12 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक दिल्ली एरिया में पड़ने वालो रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर पार्सल सेवा को सस्पेंड कर दिया है। यानि अगर आपको अपना बाइक, स्कूटर या कोई दूसरा सामान रेल पार्सल से दिल्ली भेजना है तो अभी तीन-चार दिनों तक इंतजार करें। हालांकि रजिस्टर्ड मैगजीन और पेपर के लिए यह सुविधा जारी रहेगी। 

जानिए कहां कहां रहेगा प्रतिबंध 

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी कि अनुसार आजादी के दिन के लिए सुरक्षा इंतजामों के तहत पार्सल सेवा को सस्पेंड रखा गया है। इसके तहत दिल्ली एरिया में पड़ने वाले नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, दिल्ली सराह रोहिल्ला और आदर्श नगर दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर पार्सल सेवा 12, 13, 14 और 15 अगस्त 2023 को बंद रहेगी। हालांकि रजिस्टर्ड न्यूज पेपर एवं मैगजीन्स के पार्सलों की आवाजाही पहले की तरह ही जारी रहेगी। पार्सल गोदाम और प्लेटफॉर्म्स पार्सल पैकेजेज/पैकिंग से मुक्त रहेंगे। सभी स्टेशनों पर लीज पर दिए गए SLR, AGC और VPS सहित अंदर और बाहर दोनों तरफ के ट्रैफिक पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यात्रियों के सामान का क्या होगा? 

रेलवे ने बताया कि व्यवसायिक कार्यों के लिए पार्सल की व्यवस्था 12 अगस्त से सस्पेंड रहेगी। हालां​कि यात्री अपना सामान अपने साथ कोच में ले जा सकते हैं। दूसरी ओर रजिस्टर्ड न्यूजपेपर और मैगजीन्स की बुकिंग की अनुमति सभी कमर्शियल औपचारिकताओं को देखने के बाद दी जाएगी। यह प्रतिबंध उन ट्रेनों पर भी लागू होगा जो दूसरे डिविजंस/जोन्स से शुरू हुई हैं और लोडिंग/अनलोडिंग के लिए दिल्ली एरिया में रुकती है। रेलवे ने कहा कि 12 से 15 अगस्त 2023 तक इन स्टेशनों के लिए कोई भी पार्सल बुक नहीं किये जाएंगे।

स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि स्टेशन पहुंचने के बाद यार्ड में भेजने से पहले ट्रेन के प्रत्येक कोच की ठीक से जांच कर लें और उन्हें लॉक कर ही यार्ड में ले जाएं। यार्ड या प्लेटफार्म पर खड़ी खाली ट्रेनों को भी खुला नहीं छोड़ा जाए और उनके दरवाजे लॉक रखे जाएं। रेलवे स्टेशन परिसर के पार्किंग में खड़े दोपहिया और चार पहिया वाहनों की नियमित जांच का भी निर्देश दिया गया है। यात्री ट्रेनों में जांच अभियान चलाने की शुरुआत करने को कहा गया है।

Latest Business News