A
Hindi News पैसा बिज़नेस बक्सर जैसे रेल हादसे के समय काम आएगा 35 पैसे में खरीदा इंश्योरेंस, मिलेगा ₹10 लाख तक का कवर और ये फायदे

बक्सर जैसे रेल हादसे के समय काम आएगा 35 पैसे में खरीदा इंश्योरेंस, मिलेगा ₹10 लाख तक का कवर और ये फायदे

बिहार के बक्सर और आरा स्टेशन के बीच रघुनाथपुर स्टेशन के पास गाड़ी नंबर 12506 डाउन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। इससे छह रेल यात्रियों की मौत हो गई। इससे पहले भी ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों में जोरदार टक्कर हो गई थी, जिससे 233 रेल यात्रियों की मौत हो गई थी।

Buxar rail accident - India TV Paisa Image Source : PTI बक्सर रेल हादसा की तस्वीर

हाल के महीने में छोटे-बड़े कई रेल हादसे हुए हैं। ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों के चपेट में आने से हुए 233 रेल यात्रियों की मौत हो गई थी। वहीं, बुधवार रात  बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) की 21 बोगियां पटरी से उतरने से 6 रेल यात्रियों की मौत हो गई और करीब 100 धायल हो गए। भगवान न करे कि आगे किसी यात्री के साथ इस तरह का रेल हादसा हो लेकिन अनहोनी को कोई नहीं जानता। इस तरह के रेल हादसे से बचा तो नहीं जा सकता लेकिन इसके बाद पड़ने वाले आर्थिक बोझ को जरूर कम किया जा सकता है। वह भी महज रेल टिकट के साथ मात्र 35 पैसे में इंश्योरेंस लेकर। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप सिर्फ 35 पैसे खर्च कर 10 लाख रुपये तक का कवर प्राप्त कर सकते हैं। 

Image Source : Fileकब कितना का मिलेगा कवर

IRCTC उपलब्ध करता है रेल यात्रियों का बीमा 

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) की ओर से रेल यात्रियों को यात्रा बीमा मात्र 35 पैसे के प्रीमियम पर उपलब्ध कराया जाता है। इसके तहत 10 लाख रुपये तक का बीमा प्रदान किया जाता है। इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने के दौरान आप उठा सकते हैं। जब आप ऑनलाइन आईआरसीटीसी से रेलवे टिकट बुक करते हैं तो इस इंश्योरेंस को लेने के लिए मात्र 35 पैसे अतिरिक्त देना होता है। यह इंश्योरेंस लेने पर अगर रेल रास्ते में दुर्घटना का शिकार हो जाती है तो 10 लाख रुपये तक का कवर दिय जाता है। इस बीमा को लेने पर आपको नॉमिनी का नाम देना होता है। अगर रेल यात्रा में बीमा लेने वाली की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 10 लाख रुपये दिया जाता है। वहीं, पूरी तरह से विकलांग होने पर 7.5 लाख रुपये दिय जाता है। अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपये बीमा से दिया जाता है। 

Image Source : PTIबक्सर रेल हादसा की तस्वीर

किस तरह से कर सकते हैं क्लेम 

अगर आपने यह बीमा कवर लिया है और यात्रा के दौरान रेल दुर्घटना की शिकार हो जाती है तो आप क्लेम कर सकते हैं। आपको रेल हादसे होने के चार महीने के भीरत क्लेम करना होगा। आपको जिस बीमा कंपनी से इंश्योरेंस दिया गया है, उसके ऑफिस में 4 महीने के भीतर क्लेम फॉर्म और जरूरी दस्तावेज के साथ जमा करना होता है। यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध कराई जाती है। बीमा क्लेम और उससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिल जाती है। क्लेम करने के बाद बीमा कंपनी कवर का भुगतान करती है। 

Image Source : PTIबक्सर रेल हादसा की तस्वीर

Latest Business News