A
Hindi News पैसा बिज़नेस Rate Hike: HDFC ने महंगा किया लोन, जानिए कितनी बढ़ जाएंगी आपकी EMI

Rate Hike: HDFC ने महंगा किया लोन, जानिए कितनी बढ़ जाएंगी आपकी EMI

वास्तविक ब्याज दर कर्ज लेने वाले के क्रेडिट स्कोर और ऋण की राशि पर निर्भर करती है। एचडीएफसी ने पिछले महीने प्रमुख ऋण दर में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

<p>HDFC</p>- India TV Paisa Image Source : FILE HDFC

Highlights

  • एचडीएफसी लिमिटेड ने बुधवार को प्रमुख ऋण दर में 0.05 प्रतिशत बढ़ोतरी की
  • इस कदम से मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए कर्ज महंगा हो जाएगा
  • खुदरा प्रधान ऋण दर (RPLR) में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है

आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने बुधवार को प्रमुख ऋण दर में 0.05 प्रतिशत बढ़ोतरी की। इस कदम से मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए कर्ज महंगा हो जाएगा। एचडीएफसी ने पिछले एक महीने में यह तीसरी बढ़ोतरी की है। इससे पहले स्टेट बैंक ने भी ग्राहकों के लिए लोन महंगा कर दिया था। 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘एचडीएफसी ने आवास ऋण पर अपनी खुदरा प्रधान ऋण दर (आरपीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जो एक जून, 2022 से प्रभावी है।’’ नए कर्ज लेने वालों के लिए संशोधित दर 7.05 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत के बीच होगी। 

मौजूदा कर्जधारकों के यह सात प्रतिशत से 7.45 प्रतिशत के बीच होगी। वास्तविक ब्याज दर कर्ज लेने वाले के क्रेडिट स्कोर और ऋण की राशि पर निर्भर करती है। एचडीएफसी ने पिछले महीने प्रमुख ऋण दर में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। 

Image Source : fileHome Loan

SBI के होम लोन की बढ़ेंगी किस्तें

आपने अपने घर के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से होम लोन ले रखा है तो आपके लिए बुरी खबर है। SBI ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है। वहीं RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (CRP) होगा। बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से प्रभावी होंगी। पहले EBLR 6.65% थी, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.25% थी।

Latest Business News