A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिलायंस इंडस्ट्रीज पर बढ़ा रेटिंग एजेंसी S&P और फिच का भरोसा, ग्रुप को होगा ये फायदा

रिलायंस इंडस्ट्रीज पर बढ़ा रेटिंग एजेंसी S&P और फिच का भरोसा, ग्रुप को होगा ये फायदा

मुकेश अंबानी की अगुवाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम से लेकर पेट्रोलियम सेक्टर में अपना परचम लहरा रही है। इससे कंपनी का मुनाफा भी बढ़ा रहा है।

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani- India TV Paisa Image Source : PTI रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 31 मार्च 2024 को समाप्त वित्त वर्ष में मजबूत प्रदर्शन किया है। आरआईएल को जनवरी-मार्च तिमाही में 18951 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 11 फीसदी बढ़कर 2.40 लाख करोड़ रुपये हो गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रति शेयर 10 रुपये का डिविडेंड का भी ऐलान किया था। ग्रुप की ओर से शानदार प्रदर्शन को ग्लोबल रेटिंग एजेंसियों ने भी सराहा है। 

ग्रुप ने वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी और फिच का विश्वास हासिल कर लिया है। जानकारों का कहना है कि इसका फायदा कंपनी के कामकाज और स्टॉक पर देखने को मिलेगा। स्टॉक में आगे अच्छी तेजी आ सकती है। 

कंपनी विस्तार पर दे रही जोर 

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स और फिच रेटिंग्स ने अलग-अलग बयान में कंपनी के वित्तिय प्रदर्शन के चालू वित्त वर्ष 2024-25 में भी मजबूत रहने की बात कही है। बयान के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की मजबूत कमाई पर अंकुश रहेगा क्योंकि कंपनी वृद्धि की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ा रही है। हमें उम्मीद है कि कंपनी की ऋण से लेकर कर पूर्व आय अनुपात की रेटिंग (बीबीबी+/स्थिर/--) के अनुरूप रहेगी।

आरआईएल की कमाई बढ़ेगी 

एसएंडपी ने कहा कि आरआईएल की कमाई को पिछले निवेशों से फायदा होगा। हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024-25 में कंपनी की समायोजित कर पूर्व आय दो से चार प्रतिशत बढ़ेगी।’’ इस बीच फिच रेटिंग्स ने कहा, हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024-25 में आरआईएल की कर पूर्व आय सालाना आधार पर आठ प्रतिशत बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2025-26 में 14 प्रतिशत बढ़ेगी।

Latest Business News