A
Hindi News पैसा बिज़नेस जनवरी-मार्च के दौरान लोगों ने खूब खरीदे मकान, 8 बड़े शहरों में बिक्री जोरदार, ऑफिस स्पेस की डिमांड 43% बढ़ी

जनवरी-मार्च के दौरान लोगों ने खूब खरीदे मकान, 8 बड़े शहरों में बिक्री जोरदार, ऑफिस स्पेस की डिमांड 43% बढ़ी

देश में ऑफिस स्पेस के लिए डिमांड भी जोरदार है। सालाना आधार पर इसमें 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। कार्यालय का किराया एक से नौ प्रतिशत बढ़ा है।

 प्रीमियम और अल्ट्रा-लग्जरी घरों के लिए मांग अधिक है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS प्रीमियम और अल्ट्रा-लग्जरी घरों के लिए मांग अधिक है।

देश में घरों की बिक्री में पॉजिटिव रुझान जारी है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के आठ बड़े शहरों में घरों की बिक्री जनवरी-मार्च तिमाही में सालाना आधार पर 9 प्रतिशत ज्यादा दर्ज की गई है। इसमें यह भी बताया गया है कि देश में ऑफिस स्पेस के लिए डिमांड भी जोरदार है। सालाना आधार पर इसमें 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। भाषा की खबर के मुताबिक,‘भारत रियल एस्टेट: कार्यालय और आवासीय रिपोर्ट (जनवरी-मार्च 2024)’ नाम से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यालय का किराया एक से नौ प्रतिशत बढ़ा है।

कीमतें सालाना आधार पर दो से 13% के दायरे में बढ़ीं

खबर के मुताबिक, नाइट फ्रैंक इंडिया का कहना है कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद में जनवरी-मार्च में आवासीय कीमतें सालाना आधार पर दो से 13 प्रतिशत के दायरे में बढ़ीं। लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-मार्च में आठ प्रमुख शहरों में आवासीय बिक्री बढ़कर 86,345 यूनिट हो गई, जो एक साल पहले 79,126 यूनिट थी। इस वर्ष जनवरी-मार्च में कार्यालय स्थान का सकल पट्टा 43 प्रतिशत बढ़कर 1.62 करोड़ वर्ग फुट हो गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.13 करोड़ वर्ग फुट था।

कार्यालय और आवासीय दोनों क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने रिपोर्ट पर कहा कि रियल एस्टेट बाजार ने एक और असाधारण अवधि का अनुभव किया जिसमें कार्यालय और आवासीय दोनों क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन शामिल है। उन्होंने कहा कि रेसिडेंशियल सेगमेंट में खास तौर पर महत्वपूर्ण उछाल देखा गया। ऐसा एक करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत की कैटेगरी में बिक्री में लगातार बढ़ोतरी से हुआ। कुछ दिनों पहले, रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक ने भी अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री या आवासीय बिक्री जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 14 प्रतिशत बढ़ गई है। इ

इसमें बताया गया था कि सात बड़े शहरों में इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में आवासीय बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 1,30,170 यूनिट हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,13,775 यूनिट थी। कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि आवासीय मांग, खासकर प्रीमियम और अल्ट्रा-लग्जरी घरों के लिए अधिक है। इसके साल 2024 में और मजबूत होने की उम्मीद है।

Latest Business News