A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब टूटी फ्रूटी और पान पसंद टॉफी भी बेचेगी रिलायंस, खरीदी यह 82 साल पुरानी कंपनी

अब टूटी फ्रूटी और पान पसंद टॉफी भी बेचेगी रिलायंस, खरीदी यह 82 साल पुरानी कंपनी

रिलायंस कंज्यूमर ने रावलगांव शुगर फार्म के कॉफी ब्रेक और पान पसंद जैसे कंफेक्शनरी ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया है।

रिलायंस न्यूज- India TV Paisa Image Source : FILE रिलायंस न्यूज

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस (Reliance) लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। रिलायंस ने लोकप्रिय टॉफी पान पसंद और टूटी फ्रूटी जैसे ब्रांड्स को खरीद लिया है। रिलायंस कंज्यूमर ने रावलगांव शुगर फार्म के कॉफी ब्रेक और पान पसंद जैसे कंफेक्शनरी ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया है। 27 करोड़ रुपये में यह अधिग्रहण हुआ है। रावलगांव शुगर फार्म (Ravalgaon Sugar Farm) के पास मैंगो मूड, कॉफी ब्रेक, टूटी फ्रूटी, पान पसंद, चॉको क्रीम और सुप्रीम जैसे ब्रांड हैं।

27 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

रावलगांव शुगर फार्म ने इस सौदे के तहत इन उत्पादों के ट्रेडमार्क, उत्पादन नुस्खे और सभी बौद्धिक संपदा अधिकार रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) को बेच दिए हैं। आरसीपीएल रिलायंस समूह की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की सब्सिडियरी है। रावलगांव शुगर फार्म ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने इन ब्रांड के ट्रेडमार्क एवं बौद्धिक संपदा अधिकारों की बिक्री और हस्तांतरण आरसीपीएल को 27 करोड़ रुपये के सौदे में करने को मंजूरी दे दी है।

बाजार हिस्सेदारी खोने के बाद बेचा बिजनेस

हालांकि, रावलगांव शुगर ने कहा कि प्रस्तावित सौदा पूरा होने के बाद भी संपत्ति, जमीन, संयंत्र, भवन, उपकरण, मशीनरी जैसी अन्य सभी परिसंपत्तियां उसके पास बनी रहेंगी। कंपनी ने कहा कि हाल के वर्षों में उसके लिए अपने कंफेक्शनरी व्यवसाय को बनाए रखना मुश्किल हो गया है। उसने संगठित और असंगठित दोनों प्लेयर्स से प्रतिस्पर्धा में वृद्धि के कारण बाजार हिस्सेदारी खो दी है।

82 साल पुरानी है कंपनी

साल 1933 में वालचंद हीराचंद ने महाराष्ट्र में नासिक जिले के रावलगांव गांव में एक शुगर मिल की स्थापना की थी। साल 1942 में इस कंपनी ने रावलगांव ब्रांड से टॉफी बनाने का काम शुरू किया था। इस कंपनी के पास पान पसंद, मैंगो मूड और कॉफी ब्रेक जैसे 9 ब्रांड्स हैं।

Latest Business News