A
Hindi News पैसा बिज़नेस Reliance Disney Merger: रिलांयस ने डिज्नी के साथ साइन किया एग्रीमेंट, मिलेगी इतने प्रतिशत हिस्सेदारी

Reliance Disney Merger: रिलांयस ने डिज्नी के साथ साइन किया एग्रीमेंट, मिलेगी इतने प्रतिशत हिस्सेदारी

Reliance Disney Merger: रिलायंस को इस मर्जर में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलेगी। बाकी का 49 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी को मिलेगा। मर्जर की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में की जा सकती है।

RIL- India TV Paisa Image Source : FILE RIL

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस ने वॉल्ट डिज्नी के साथ भारतीय मीडिया कारोबार के मर्जर के एक नॉन-बाइडिंग एग्रीमेंट साइन कर लिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ईटी के सूत्रों के हवाले से बताया है कि ये मर्जर फरवरी 2024 तक पूरा हो सकता है। ये भारतीय मीडिया कारोबार में अब तक का सबसे बड़ा मर्जर माना जा रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस को इस मर्जर में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलेगी। बाकी का 49 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी को मिलेगा। मर्जर में कैश और स्टॉक्स को शामिल किया गया है। 

जी और सोनी को मिलेगी टक्कर 

इस मर्जर के बाद आरआईएल और वॉल्ट डिज्नी भारत की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बन जाएगी। इसकी सीधी टक्कर जी-सोनी, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स से होगी। मौजूदा समय में आरआईएल कई ऐप्स के साथ Viacom18 के साथ मीडिया और एंटरटेनमेंट क्षेत्र में मौजूद है। इस मर्जर में जियो सिनेमा को भी शामिल किया गया है, जिसके पास ऑनलाइन आईपीएल प्रसारित करने के राइट्स हैं।

1.5 अरब डॉलर तक का निवेश होगा 

रिपोर्ट में बताया गया कि इस वर्ष जनवरी की शुरुआत से ही डिज्नी अपने भारतीय कारोबार को बेचने या ज्वाइंट वेंचर के लिए  किसी भारतीय साझेदार की तलाश कर रहा था। डिज्नी के पास कई टीवी चैनल्स के साथ हॉटस्टार नाम से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी है। मर्जर के बाद दोनों पार्टियां मिलकर 1 से 1.5 अरब डॉलर तक का निवेश कर सकती है। 

अगले महीने हो सकती है घोषणा

विलय की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में की जा सकती है। प्रस्ताव के तहत,किसी भी नकद और स्टॉक स्वैप लेनदेन के पूरा होने के बाद डिज्नी संभवतः भारतीय कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी जारी रखेगी।

Latest Business News