A
Hindi News पैसा बिज़नेस Jio ने अक्टूबर में जोड़े 31.59 लाख कस्टमर, Vi की संख्या घटती ही जा रही, जानें airtel का हाल

Jio ने अक्टूबर में जोड़े 31.59 लाख कस्टमर, Vi की संख्या घटती ही जा रही, जानें airtel का हाल

जियो की कॉम्पिटीटर भारती एयरटेल की बात करें तो कंपनी के ग्राहकों की संख्या में 3.52 लाख का इजाफा दर्ज किया गया है। वीआईएल धन जुटाने की समस्या और ग्राहकों की लगातार घटती संख्या से परेशान है।

 वीआईएल के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में घटकर 22.54 करोड़ रह गई।- India TV Paisa Image Source : REUTERS वीआईएल के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में घटकर 22.54 करोड़ रह गई।

टेलीकॉम सेक्टर में कस्टमर्स की संख्या में हर महीने एक बड़ा फर्क नजर आता है। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई के लेटेस्ट आंकड़ों में सामने आया है कि भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अक्टूबर 2023 में 31.59 लाख मोबाइल यूजर्स जोड़े हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, जियो की कॉम्पिटीटर भारती एयरटेल की बात करें तो कंपनी के ग्राहकों की संख्या में 3.52 लाख का इजाफा दर्ज किया गया है। ट्राई के मंथली कस्टमर से जुड़े आंकड़ों में यह बात सामने आई कि संकटग्रस्त दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं मिली। कंपनी ने अक्टूबर में उसने 20.44 लाख वायरलेस ग्राहक खो दिए।

जियो के कस्टमर्स की संख्या 45.23 करोड़

आंकडों के मुताबिक, रिलायंस जियो के साथ अक्टूबर 2023 में 31.59 लाख नए यूजर्स जुड़ें। इसके साथ ही कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 45.23 करोड़ हो गई है। सितंबर में कंपनी के 44.92 करोड़ ग्राहक थे। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में अक्टूबर में 3.52 लाख की बढ़ोतरी हुई। कुल ग्राहकों की संख्या 37.81 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में घटकर 22.54 करोड़ रह गई। कैश की कमी से जूझ रही वीआईएल धन जुटाने की समस्या और ग्राहकों की लगातार घटती संख्या से परेशान है।

कंपनियों को ट्राई ने दिए ये निर्देश

दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) ने कुछ दिनों पहले ही टेलीकॉम कंपनियों- जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल से यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करने को कहा है। इस चेतावनी के जरिए टेलीकॉम कंपनियां अपने-अपने यूजर्स को साइबर क्राइम करने वाले लोगों के द्वारा भेजे जा रहे मैसेजों से सावधान रहने को जानकारी देंगे। ऐसा देखा जा रहा है कि इन दिनों साइबर ठग टेलीकॉम कंपनियों और ट्राई के नाम पर लोगों को गलत मैसेज भेज रहे हैं, और उनके साथ फ्रॉड कर रहे हैं।

Latest Business News