A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुकेश अंबानी के इस कदम से बच्चे हो जाएंगे खुश, शुरू किया इस मनपसंद चीज का निर्माण

मुकेश अंबानी के इस कदम से बच्चे हो जाएंगे खुश, शुरू किया इस मनपसंद चीज का निर्माण

देश के दिग्गज कारोबार मुकेश अंबानी ने ब्रिटिश खिलौना ब्रांड हैमलेज को खरीदने के बाद अब एक कदम और आगे बढ़ाया है।

Mukesh Ambani- India TV Paisa Image Source : PTI Mukesh Ambani

बच्चों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है! जी हां, आपने सही सोचा, खिलौने। देश के दिग्गज कारोबार मुकेश अंबानी ने ब्रिटिश खिलौना ब्रांड हैमलेज को खरीदने के बाद अब एक कदम और आगे बढ़ाया है। अब रिलायंस इंडस्ट्री खुद खिलौनों का निर्माण भी करेगी। रिलायंस रिटेल और देशी खिलौना कंपनी रोवन ने खिलौने बनाने के लिए हरियाणा की एक फर्म के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित किया है। 

कंपनी ने खिलौनों का व्यापार बढ़ाने के लिए हरियाणा के सोनीपत स्थित सर्किल ई-रिटेल के साथ संयुक्त उपक्रम शुरू किया है। रिलायंस रिटेल के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) दिनेश तलूजा ने पिछले सप्ताह कहा, “हमने खिलौनों के विनिर्माण के लिए सर्किल ई-रिटेल के साथ संयुक्त उपक्रम बनाया है।” 

सूत्रों के अनुसार, कंपनी अब खिलौनों के डिजायन से लेकर उन्हें दुकान तक पहुंचाने की प्रक्रिया को एकीकृत करने के लिए एक रणनीति पर काम कर रही है। इसके तहत रिलायंस रिटेल डिजायन और विनिर्माण से लेकर उत्पाद की खुदरा बिक्री तक समूची प्रक्रिया पर नियंत्रण कर लेगी। इससे रिलायंस को विभिन्न चरणों में अन्य कंपनियों पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी। 

सर्किल-ई रिटेल को खिलौना विनिर्माण में विशेषज्ञता हासिल है। इसकी हरियाणा में एक आधुनिक विनिर्माण इकाई है और इसके पास कई तरह के खिलौनों के विनिर्माण और वितरण का लाइसेंस है।

Latest Business News