A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिस्क मैनेजमेंट के लिए आरबीआई को अवॉर्ड, सेंट्रल बैंकिंग लंदन ने किया ऐलान

रिस्क मैनेजमेंट के लिए आरबीआई को अवॉर्ड, सेंट्रल बैंकिंग लंदन ने किया ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक को लंदन स्थित सेंट्रल बैंकिंग ने रिस्क मैनेजर अवॉर्ड देना का ऐलान किया है। ये अवॉर्ड केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2024 के तहत दिया जाएगा।

RBI- India TV Paisa Image Source : FILE RBI

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि लंदन स्थित सेंट्रल बैंकिंग ने केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2024 के तहत उसे जोखिम प्रबंधक पुरस्कार के लिए चुना है। रिजर्व बैंक ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि संगठन में एक नया उद्यम-व्यापी जोखिम प्रबंधन (ईआरएम) ढांचा तैयार करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक को सेंट्रल बैंकिंग, लंदन ने केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2024 के तहत जोखिम प्रबंधक पुरस्कार के लिए चुना गया है। 

सेंट्रल बैंकिंग ने एक बयान में कहा कि 12,000 से अधिक कर्मचारियों वाले रिजर्व बैंक जैसे बड़े संगठन में एक नया ईआरएम ढांचा लागू करना आसान नहीं था। केंद्रीय बैंक में अंतिम बार 2012 में ईआरएम ढांचा लागू किया गया था और अब इसे फिर से तैयार करना जरूरी हो गया था।

केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2024 

केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार लंदन स्थित सेंट्रल बैंकिंग द्वारा दिए जाते हैं। इन अवॉर्ड्स को देने का उद्देश्य पूरी दुनिया के केंद्रीय बैंकों द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित करना है। इसके तहत कई अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं। सेंट्रल बैंकिंग की वेबसाइट के मुताबिक, ये अवॉर्ड पब्लिक सर्विस में अद्वितीय कार्य, जरूरी उद्देश्य के लिए प्रतिबद्धता, केंद्रीय बैंकिंग समुदाय में अग्रणी गतिविधियां; नीति, शासन, अर्थशास्त्र, डिजिटलीकरण, बुनियादी ढांचे और प्रबंधन में सबसे अच्छा प्रयास; परिचालन, तकनीकी, वित्तीय और सलाहकार सेवाओं के प्रावधान में नवीन और सर्वोत्तम प्रयास के लिए दिया जाता है। 

रिस्क मैनेजर के अलावा अन्य कैटेगरी जैसे सेंट्रल बैंक ऑफ द ईयर, गवर्नर ऑफ द ईयर, लाइफटाइम एचीवमेंट, करेंसी मैनेजर, रिजर्व मैनेजर, पेमेंट एंड मार्केट इन्फ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपेरेंसी और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कैटेगरी में अवॉर्ड देने का ऐलान किया गया है।

Latest Business News