A
Hindi News पैसा बिज़नेस अडानी ग्रुप की इन 2 कंपनियों के लिए आई अच्छी खबर, S&P Global ने नेगेटिव से स्टेबल की रेटिंग

अडानी ग्रुप की इन 2 कंपनियों के लिए आई अच्छी खबर, S&P Global ने नेगेटिव से स्टेबल की रेटिंग

Adani Group News : एसएंडपी ग्लोबल ने अडानी पोर्ट्स और अडानी इलेक्ट्रिसिटी के लिए अपने आउटलुक को नेगेटिव से स्टेबल कर दिया है। जांच में कोई गड़बड़ी नहीं मिलने के बाद ब्रोकरेज फर्म ने यह फैसला लिया।

अडानी ग्रुप शेयर- India TV Paisa Image Source : FILE अडानी ग्रुप शेयर

अडानी ग्रुप (Adani Group) के लिए एक और अच्छी खबर आई है। ब्रोकरेज फर्म एसएंडपी ग्लोबल (S&P Global) ने अडानी पोर्ट्स और अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड के लिए अपने आउटलुक को अपग्रेड किया है। ब्रोकरेज फर्म ने इन कंपनियों के लिए अपने आउटलुक को नेगेटिव से स्टेबल कर दिया है। जांच में अडानी के शेयरों (Adani Group Shares) में कोई गड़बड़ी नहीं मिलने के बाद ब्रोकरेज फर्म ने यह फैसला लिया। पिछले साल यूएस शॉर्ट-सेलर फर्म की एक रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों को नियामकीय जांच का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इन जांच में कोई गड़बड़ी नहीं पायी गई।

जांच में कुछ नहीं आया सामने

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में न्यूनतम पब्लिक शेयरहोल्डिंग का पालन न करने, रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शंस का खुलासा न करने और स्टॉक प्राइस में हेरफेर के आरोप लगाए गए थे। लेकिन जांच में ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया है। साल 2024 की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में बताया था कि सेबी ने 24 आरोपों में से 22 आरोंपों की जांच पूरी कर ली है। सेबी को अब एफपीआई से जुड़े दो बचे आरोपों पर जांच को अगले 3 महीने में पूरा करना है।

ब्रोकरेज को स्टेबल परिचालन की उम्मीद

एसएंडपी ग्लोबल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'स्टेबल आउटलुक हमारी उन उम्मीदों को दर्शाता है कि अडानी पोर्ट  का परिचालन स्टेबल रहेगा और मैनेजमेंट अपनी ग्रोथ आकांक्षाओं, शेयरहोल्डर डिस्ट्रीब्यूशंस और इन्वेस्टमेंट्स को एडजस्ट करेगा। इससे कंपनी को अगले 2 साल में करीब 3-4 गुना एडजस्टेड नेट डेट टू एबिटडा रेश्यो प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अडानी पोर्ट का एफएफओ टू डेट रेश्यो 15 फीसदी से नीचे रहने की संभावना है।' 

अडानी ग्रुप के शेयरों का हाल

अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बुधवार को 0.18 फीसदी की बढ़त के साथ 2902.50 रुपये पर बंद हुआ था। इसके अलावा अडानी पोर्ट 1.46 फीसदी की गिरावट, अडानी पावर 0.28 फीसदी की बढ़त के साथ, अडानी एनर्जी 1.79 फीसदी की गिरावट के साथ, अडानी ग्रीन 2.45 फीसदी की गिरावट के साथ, अडानी टोटल 0.71 फीसदी की बढ़त के साथ और अडानी विल्मर 0.58 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

Latest Business News